होम सियासत अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार बाज़ार में टेस्ला की हिस्सेदारी 50% से नीचे गिरी

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार बाज़ार में टेस्ला की हिस्सेदारी 50% से नीचे गिरी

28
0
अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार बाज़ार में टेस्ला की हिस्सेदारी 50% से नीचे गिरी


एक शोध फर्म द्वारा मंगलवार को प्रकाशित नए अनुमानों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में टेस्ला की एक समय में प्रमुख हिस्सेदारी वर्ष की दूसरी तिमाही में 50 प्रतिशत से नीचे आ गई, जबकि बैटरी चालित कारों की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई।

शोध फर्म कॉक्स ऑटोमोटिव ने कहा कि अप्रैल से जून तक टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 49.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की, जो एक साल पहले 59.3 प्रतिशत से कम है क्योंकि एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने जनरल मोटर्स, फोर्ड मोटर, हुंडई और किआ के सामने अपनी स्थिति खो दी है। कॉक्स के अनुसार, यह पहली बार था जब कंपनी की बाजार हिस्सेदारी एक तिमाही में 50 प्रतिशत से नीचे गिर गई। ऑटो उद्योग की अग्रणी शोधकर्ता फर्म पंजीकरण, कंपनी रिपोर्ट और अन्य डेटा के आधार पर बाजार हिस्सेदारी का अनुमान लगाती है।

ये आंकड़े इस बात का ताजा संकेत हैं कि टेस्ला उस बाजार में अपना प्रभुत्व खो रही है जो उसने 2012 में बनाया था जब उसने मॉडल एस सेडान को पेश किया था। उस कार से पहले, किसी भी वर्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत कम इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जाते थे।

कुल मिलाकर, अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में एक साल पहले की तुलना में 11.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो यह दर्शाता है कि इस तकनीक के लिए उपभोक्ता मांग स्वस्थ बनी हुई है, भले ही बिक्री पिछले साल की तरह अब 40 प्रतिशत से अधिक की दर से नहीं बढ़ रही हो। अमेरिकियों ने तिमाही के दौरान 330,000 से अधिक इलेक्ट्रिक कारें और हल्के ट्रक खरीदे या पट्टे पर लिए, जो तीन महीने की अवधि में बेची गई या पट्टे पर ली गई सभी नई कारों का 8 प्रतिशत है। कॉक्स ने कहा कि एक साल पहले, इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार में 7.2 प्रतिशत हिस्सा था।

कुछ साल पहले टेस्ला के पास बहुत ज़्यादा प्रतिस्पर्धी नहीं थे, और कोई भी दूसरी कंपनी पूरी तरह चार्ज होने या तेज़ गति से चलने पर इसकी कारों की ड्राइविंग रेंज की बराबरी नहीं कर सकती थी। लेकिन स्थापित कार निर्माता ऐसी इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ पेश कर रहे हैं जो 300 मील या उससे ज़्यादा की यात्रा कर सकती हैं, जो टेस्ला की कारों की क्षमताओं के बराबर और कभी-कभी उससे भी ज़्यादा होती हैं।

एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 100 से अधिक इलेक्ट्रिक मॉडल उपलब्ध हैं। प्रतिवेदन मंगलवार को ऑटोमोटिव इनोवेशन नामक एक उद्योग समूह द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कारों की आपूर्ति और विविधता बढ़ने के कारण कीमतें गिर गई हैं, जिससे अधिक लोगों के लिए इसे खरीदना संभव हो गया है।

कॉक्स में उद्योग अंतर्दृष्टि की निदेशक स्टेफ़नी वाल्डेज़ स्ट्रीटी ने एक बयान में कहा, “तीव्र प्रतिस्पर्धा के कारण कीमतों पर दबाव जारी है, जिससे ईवी अपनाने में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है।”

कई उपभोक्ता अब BMW या Ford जैसी स्थापित कार निर्माता कंपनियों से इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं, जिनके पास बड़े डीलर नेटवर्क हैं जो रखरखाव और मरम्मत प्रदान कर सकते हैं। टेस्ला ऑनलाइन कारें बेचती है और कई उपभोक्ताओं ने कहा है कि कंपनी के सर्विस सेंटरों के अपेक्षाकृत छोटे नेटवर्क पर अपनी कारों की मरम्मत करवाना मुश्किल हो सकता है।

टेस्ला की बिक्री भी पुरानी लाइनअप की वजह से प्रभावित हुई है। इसकी सबसे ज़्यादा बिकने वाली गाड़ी मॉडल वाई 2020 में बिक्री के लिए आई, जिससे यह उद्योग मानकों के हिसाब से पुरानी हो गई। हुंडई और उसकी सहयोगी कंपनी किआ, टेस्ला की तुलना में ज़्यादा इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करती हैं, जिनकी कीमतें प्रतिस्पर्धी हैं और डिज़ाइन भी नए हैं।

पिछले कुछ सालों में धीमी शुरुआत के बाद, जी.एम. ने हाल ही में गैसोलीन कारों से परिवर्तित मॉडल के बजाय इलेक्ट्रिक के लिए डिज़ाइन किए गए वाहन बनाने शुरू किए हैं। कंपनी अब एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के साथ एक संयुक्त उद्यम में संयुक्त राज्य अमेरिका में बनी बैटरियों का भी उपयोग कर रही है। कुछ महीनों में, जी.एम. द्वारा जी.एम. के शेवरले इक्विनॉक्स स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन के इलेक्ट्रिक संस्करण को लगभग $35,000 में बेचना शुरू करने की उम्मीद है, जिसमें $7,500 का संघीय कर क्रेडिट शामिल होगा।

टेस्ला ने पिछले सप्ताह कहा कि दूसरी तिमाही में उसकी वैश्विक बिक्री एक साल पहले की अवधि की तुलना में 4.8 प्रतिशत घटकर लगभग 444,000 रह गई। कंपनी देश के हिसाब से अपनी बिक्री का ब्यौरा नहीं देती, लेकिन कॉक्स का अनुमान है कि दूसरी तिमाही में टेस्ला की अमेरिका में बिक्री 6.3 प्रतिशत घटकर 175,000 कारें रह गई।

श्री मस्क हो सकता है कि उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दक्षिणपंथी राजनीति को अपनाने के कारण टेस्ला की बिक्री को भी नुकसान पहुंचाया हो। इलेक्ट्रिक वाहन मालिक आमतौर पर उदारवादी या वामपंथी होते हैं और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री उन राज्यों में सबसे अधिक होती है जो आम तौर पर राज्यव्यापी और संघीय कार्यालयों के लिए डेमोक्रेट को चुनते हैं।

हाल की तिमाहियों में, इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री उतनी तेज़ी से नहीं बढ़ी जितनी कुछ वाहन निर्माताओं ने उम्मीद की थी, लेकिन बाज़ार अभी भी गैसोलीन वाहनों की तुलना में तेज़ी से बढ़ रहा है। हाइब्रिड वाहनों का बाज़ार हाल ही में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में और भी तेज़ी से बढ़ रहा है; हाइब्रिड, जिन्हें प्लग इन करने की ज़रूरत नहीं होती, उपभोक्ताओं को एक अनियमित राष्ट्रीय सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क से बचने की अनुमति देते हैं।

सभी कार निर्माता कंपनियों को लाभ नहीं मिल रहा है। कॉक्स ने कहा कि मर्सिडीज-बेंज, पोलस्टार, पोर्श और वोल्वो सहित इलेक्ट्रिक मॉडल की बिक्री में दूसरी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में गिरावट आई है। कंपनी ने कहा कि वह गुरुवार को विस्तृत बिक्री और बाजार हिस्सेदारी के आंकड़े प्रकाशित करेगी।



Source link

पिछला लेख‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ शॉट्स में से एक’ – पॉल ने शानदार वॉली लगाई
अगला लेखकरेन हाउर ने संकेत दिया कि स्ट्रिक्टली अभिशाप के गुप्त शिकार भी रहे हैं, क्योंकि उन्होंने शो से जियोवानी पर्निस के अचानक बाहर निकलने के बाद उनके बारे में पूछे गए सवाल का बहुत ही अजीब जवाब दिया।
रिचर्ड बैप्टिस्टा
रिचर्ड बैप्टिस्टा एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, समाजिक मुद्दों और सांस्कृतिक घटनाओं पर गहन और तथ्यपूर्ण लेख प्रस्तुत करते हैं। रिचर्ड की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में विषय की गहराई और व्यापक शोध की झलक मिलती है, जो पाठकों को विषय की पूर्ण जानकारी प्रदान करती है। रिचर्ड बैप्टिस्टा ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में शिक्षा प्राप्त की है और विभिन्न मीडिया संस्थानों में काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य न केवल सूचनाएँ प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। रिचर्ड के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में विचारशील दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक विश्वसनीय और महत्वपूर्ण सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रिचर्ड बैप्टिस्टा अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को व्यापक पाठक वर्ग द्वारा अत्यधिक सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।