होम सियासत अमेरिका ने कंप्यूटर चिप्स की पैकेजिंग के लिए 1.6 बिलियन डॉलर तक...

अमेरिका ने कंप्यूटर चिप्स की पैकेजिंग के लिए 1.6 बिलियन डॉलर तक के वित्तपोषण की योजना बनाई है

17
0
अमेरिका ने कंप्यूटर चिप्स की पैकेजिंग के लिए 1.6 बिलियन डॉलर तक के वित्तपोषण की योजना बनाई है


बिडेन प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि वह पैकेजिंग कंप्यूटर चिप्स के लिए नई तकनीक विकसित करने के लिए 1.6 बिलियन डॉलर तक का वित्त पोषण करेगा, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे अनुप्रयोगों के लिए आवश्यक घटकों को बनाने में चीन से आगे रहने के अमेरिकी प्रयासों में एक प्रमुख प्रयास है।

प्रस्तावित वित्तपोषण, 2022 के कानून के तहत अधिकृत धन का हिस्सा है जिसे चिप्स अधिनियमवाणिज्य विभाग में अवर सचिव तथा राष्ट्रीय मानक एवं प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशक लॉरी लोकासियो ने कहा कि, “इससे कम्पनियों को पैकेज में चिप्स के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए तीव्र तरीके बनाने तथा उनके द्वारा उत्पन्न होने वाली ऊष्मा का प्रबंधन करने जैसे क्षेत्रों में नवाचार करने में मदद मिलेगी।”

सैन फ्रांसिस्को में आयोजित वार्षिक उद्योग सम्मेलन में उनकी घोषणा, कम्पनियों के लिए अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं के लिए अनुदान हेतु आवेदन करने हेतु एक प्रारंभिक आधार का काम करेगी, जिसके तहत प्रत्येक को 150 मिलियन डॉलर तक का पुरस्कार मिलने की उम्मीद है।

सुश्री लोकासियो ने कहा, “उन्नत पैकेजिंग में हमारे अनुसंधान और विकास प्रयास उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग और कम-शक्ति वाले इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उच्च-मांग वाले अनुप्रयोगों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करेंगे, जो एआई में नेतृत्व को सक्षम करने के लिए आवश्यक हैं।”

चिप्स अधिनियम को घरेलू चिप उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 52 बिलियन डॉलर के निवेश के लिए द्विदलीय अनुमोदन प्राप्त हुआ, जिसमें से अधिकांश धनराशि को चिप उत्पादन के लिए निर्देशित किया गया। सिलिकॉन वेफर्स को चिप्स में बदलने वाली फैक्ट्रियांइस गतिविधि में अमेरिका का हिस्सा घटकर लगभग 10 प्रतिशत रह गया है, जिसका अधिकांश हिस्सा एशिया की कंपनियों के पास चला गया है। ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी या TSMC द्वारा संचालित कारखानों पर अमेरिका की निर्भरता ने नीति निर्माताओं को चिंतित कर दिया है, क्योंकि चीन ताइवान पर क्षेत्रीय दावों को लेकर चिंतित है।

चिप पैकेजिंग में विदेशी कंपनियों पर निर्भरता और भी ज़्यादा है। यह प्रक्रिया तैयार चिप्स को जोड़ती है – हार्डवेयर के दूसरे हिस्सों से संवाद करने के तरीकों के बिना बेकार – एक सपाट घटक पर जिसे सब्सट्रेट कहा जाता है, जिसमें इलेक्ट्रिकल कनेक्टर होते हैं। संयोजन आमतौर पर प्लास्टिक में लपेटा जाता है।

पैकेजिंग मुख्य रूप से ताइवान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस, वियतनाम और चीन में होती है। IPC नामक एक अमेरिकी उद्योग समूह ने रक्षा विभाग के आंकड़ों का हवाला देते हुए अनुमान लगाया है कि उन्नत चिप पैकेजिंग में अमेरिका की हिस्सेदारी केवल 3 प्रतिशत है।

अब तक अधिकांश संघीय निधि विनिर्माण के प्रारंभिक चरण की ओर निर्देशित है, इसलिए नए अमेरिकी कारखानों में उत्पादित चिप्स को पैकेजिंग के लिए एशिया भेजा जा सकता है, जिससे विदेशी कंपनियों पर निर्भरता कम करने में कोई मदद नहीं मिलेगी।

चिप पैकेजिंग पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंसल्टेंसी टेकसर्च इंटरनेशनल के अध्यक्ष जान वर्दमान ने कहा, “आप यहां जितना चाहें सिलिकॉन बना सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे अगले चरण तक नहीं ले जाते हैं, तो इसका कोई फायदा नहीं होगा।”

कम्पनियों द्वारा बेहतर कंप्यूटिंग प्रदर्शन के लिए लगातार प्रयास करने से स्थिति और भी जटिल हो गई है। एक से अधिक चिप्स को एक साथ या एक दूसरे के ऊपर पैक करनाएनवीडिया, जो एआई के लिए चिप्स की बिक्री में अग्रणी है, ने हाल ही में ब्लैकवेल नामक एक उत्पाद की घोषणा की है जिसमें मेमोरी चिप्स के ढेर से घिरी दो बड़ी प्रोसेसर चिप्स हैं।

TSMC, जो Nvidia के लिए नवीनतम चिप्स बनाती है, उन्हें उन्नत तकनीक के साथ पैकेज भी करती है। TSMC को एरिजोना में चिप उत्पादन के लिए संघीय अनुदान प्राप्त होने वाला है, लेकिन इसने यह नहीं कहा है कि यह ताइवान से कोई पैकेजिंग सेवाएँ स्थानांतरित करेगी।

सिलिकॉन वैली की चिप निर्माता कंपनी इंटेल को पैकेजिंग अनुसंधान में अग्रणी माना जाता है और इसने विनिर्माण सेवाओं में TSMC के साथ प्रतिस्पर्धा करने के व्यापक प्रयासों के तहत न्यू मैक्सिको और एरिजोना में कारखानों को उन्नत करने के लिए भारी निवेश किया है। लेकिन सुश्री वर्दमान ने कहा कि अमेरिकी कंपनियां अत्याधुनिक बने रहने में मदद के लिए संघीय धन का उपयोग कर सकती हैं।

नये अनुदान राष्ट्रीय उन्नत पैकेजिंग विनिर्माण कार्यक्रम नामक योजना का हिस्सा हैं, जिसके बारे में वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इसे कुल 3 बिलियन डॉलर का वित्त पोषण प्राप्त होगा।

आईपीसी के वैश्विक सरकारी संबंधों के उपाध्यक्ष क्रिस मिशेल ने कहा, “आज की घोषणा सही दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।”

कुछ उद्योग जगत के खिलाड़ी सरकारी मदद का इंतजार नहीं कर रहे हैं। टोक्यो स्थित कंपनी रेसोनेक ने सोमवार को नौ अन्य जापानी और अमेरिकी कंपनियों के साथ एक नए संघ की घोषणा की, जो यूनियन सिटी, कैलिफोर्निया में बनने वाली नई सुविधा में पैकेजिंग अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।



Source link

पिछला लेख‘ससुराल वालों की हत्या के बाद भी नहीं सीखा सबक’
अगला लेख24 वर्षीय जॉय किंग, पूर्व ऑन-स्क्रीन पिता चैनिंग टैटम, 44, के साथ द टुनाइट शो में फिर से मिले – व्हाइट हाउस डाउन में प्रदर्शित होने के 11 साल बाद
रिचर्ड बैप्टिस्टा
रिचर्ड बैप्टिस्टा एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, समाजिक मुद्दों और सांस्कृतिक घटनाओं पर गहन और तथ्यपूर्ण लेख प्रस्तुत करते हैं। रिचर्ड की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में विषय की गहराई और व्यापक शोध की झलक मिलती है, जो पाठकों को विषय की पूर्ण जानकारी प्रदान करती है। रिचर्ड बैप्टिस्टा ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में शिक्षा प्राप्त की है और विभिन्न मीडिया संस्थानों में काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य न केवल सूचनाएँ प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। रिचर्ड के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में विचारशील दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक विश्वसनीय और महत्वपूर्ण सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रिचर्ड बैप्टिस्टा अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को व्यापक पाठक वर्ग द्वारा अत्यधिक सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।