होम समाचार मुझसे कितना शुल्क लिया जाएगा?

मुझसे कितना शुल्क लिया जाएगा?

24
0
मुझसे कितना शुल्क लिया जाएगा?


गेटी इमेजेज एक महिला अपने बच्चे को गोद में लेकर एक गिलास में पानी डाल रही हैगेटी इमेजेज

गुरुवार को जल नियामक ऑफवाट यह घोषणा करेगा कि उसके अनुसार अगले पांच वर्षों में इंग्लैंड और वेल्स में औसत जल बिल में कितनी वृद्धि होनी चाहिए।

लेकिन बिल कैसे निर्धारित किए जाते हैं और आप कितना भुगतान करने की अपेक्षा कर सकते हैं?

इंग्लैंड और वेल्स में पानी के बिल की गणना कैसे की जाती है?

इंग्लैंड और वेल्स में अधिकांश लोग 17 कंपनियों में से किसी एक से पानी प्राप्त करते हैं और उनका अपशिष्ट जल 11 कंपनियों में से किसी एक द्वारा ले जाया जाता है।

परिवार यह नहीं चुन सकते कि वे किस आपूर्तिकर्ता का उपयोग करें – यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कहां रहते हैं।

जल नियामक ऑफवाट यह निर्धारित करता है कि सभी ग्राहक किस स्तर की सेवा की अपेक्षा कर सकते हैं, तथा पांच वर्ष की “मूल्य समीक्षा” के तहत सेवाओं को कुशलतापूर्वक जारी रखने के लिए कितना खर्च आएगा।

प्रत्येक जल कंपनी अगले पांच वर्षों के लिए सेवाओं और घरेलू बिलों के लिए एक योजना बनाती है।

ऑफवाट योजनाओं का मूल्यांकन करता है और निर्णय लेता है कि जल कंपनियों को पर्यावरण की रक्षा और जल प्रणाली को उन्नत करने में कितना पैसा निवेश करना चाहिए। इससे भविष्य के जल बिल निर्धारित होते हैं।

ऑफवाट की अगली मूल्य समीक्षा के परिणाम 11 जुलाई को घोषित किए जाएंगे और इससे कंपनियों को 2025-2030 की अवधि के लिए बिल निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

मुझे पानी के लिए कितना भुगतान करना होगा?

हालांकि ऑफवाट सीमा निर्धारित करता है, लेकिन अंततः यह इंग्लैंड और वेल्स की जल एवं सीवरेज कंपनियों पर निर्भर करता है कि वे घरों से क्या शुल्क लें।

आम तौर पर इसका मतलब यह है कि बिल क्षेत्रीय आधार पर अलग-अलग होते हैं, जबकि मुद्रास्फीति, जल कंपनी का प्रदर्शन और परिवार की आय जैसे कारक भी व्यक्तियों द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को प्रभावित कर सकते हैं।

इंग्लैंड और वेल्स में घरों को आमतौर पर दो तरीकों से पानी का बिल भेजा जाता है:

  • बिना मीटर वाले ग्राहक वे अपने पानी और सीवेज सेवाओं के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं, चाहे वे कितना भी पानी इस्तेमाल करें। यह आमतौर पर उनके घर के दर योग्य मूल्य पर आधारित होता है – किसी संपत्ति के वार्षिक किराये के मूल्य का एक अनुमानित मूल्यांकन।
  • मीटर वाले ग्राहक वे केवल उसी के लिए भुगतान करते हैं जो वे उपयोग करते हैं। उनके पास पानी की कंपनी द्वारा एकत्रित उनके पानी के मीटर की रीडिंग होती है।

सभी घरों को सीवरेज सेवाओं के लिए भी भुगतान करना पड़ता है, या तो अपने जल बिल के एक भाग के रूप में या फिर अलग से, यदि उनकी जल कंपनी अपशिष्ट जल सेवाएं उपलब्ध नहीं कराती है।

जल उद्योग ने अगले वित्तीय वर्ष (2025-2026) से शुरू होकर अगले पांच वर्षों में बिलों में औसतन 33% की वृद्धि करने का आह्वान किया है। लेकिन परामर्श अवधि के बाद दिसंबर तक हमें अंतिम आंकड़ा पता चलने की संभावना नहीं है।

औसत बिल निर्धारित किया गया है पूर्वानुमानित £27.40 की वृद्धि ऑफवाट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष (2024-25) में इसकी लागत £473 हो जाएगी – जल कम्पनियां इसका श्रेय अपने नेटवर्क में अधिक निवेश को देती हैं।

फिर भी, बिल 2019-20 की तुलना में कम हैं, जब वे £503 प्रति वर्ष थे।

उन जल कम्पनियों का क्या होगा जो सेवा लक्ष्य पूरा करने में विफल रहती हैं?

अपनी मूल्य समीक्षा के एक भाग के रूप में, ऑफवाट जल कम्पनियों को ग्राहकों और पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु प्रदर्शन लक्ष्य निर्धारित करता है।

इनसे रिसाव, प्रदूषण की घटनाओं और सीवर बाढ़ में कमी आने की उम्मीद है।

यदि कोई कंपनी अपने लक्ष्य से अधिक प्रदर्शन करती है तो उसे वित्तीय पुरस्कार मिल सकता है। यदि उसका प्रदर्शन खराब होता है तो उसे जुर्माना भी भुगतना पड़ सकता है।

कंपनियाँ इन लागतों को ग्राहकों के बिलों में वार्षिक समायोजन में दर्शाती हैं। 2024-25 में जल कंपनियों को प्रमुख लक्ष्य चूकने के बाद ग्राहकों को £114m वापस करना.

स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में पानी के बिल किस प्रकार भिन्न हैं?

स्कॉटलैंड के कुछ घरों में पानी के मीटर लगे हैं, लेकिन अधिकांश लोग पानी और सीवरेज के लिए अपने काउंसिल टैक्स के हिस्से के रूप में भुगतान करते हैं, तथा यह शुल्क उनके काउंसिल टैक्स बैंड के आधार पर अलग-अलग होता है।

औसत बिल स्कॉटिश वाटर के अनुसार, 2024/25 में इसकी कीमत £35.95 बढ़ जाएगी। काउंसिल टैक्स बैंड सी संपत्ति में रहने वाले किसी व्यक्ति को इस वर्ष पानी और सीवरेज सेवाओं के लिए औसतन £485.68 का भुगतान करना होगा।

उत्तरी आयरलैंड में घरों से पानी के लिए बिल नहीं लिया जाता। पिछले साल राजस्व बढ़ाने के लिए पानी पर शुल्क लगाने पर विचार-विमर्श हुआ था।

दो साल के अंतराल के बाद उत्तरी आयरलैंड की कार्यपालिका की बहाली के बाद, प्रथम मंत्री मिशेल ओ’नील जल शुल्क लगाने से इंकार.

गेटी इमेजेज एक महिला अपने पानी के बिल को देखती हुईगेटी इमेजेज

मैं अपने पानी के बिल पर पैसे कैसे बचा सकता हूँ?

सामाजिक शुल्क: हर पानी कंपनी के पास एक सामाजिक टैरिफ योजना होती है जो कम आय होने पर आपके बिल को कम करने में मदद कर सकती है। कौन पात्र है और सहायता का स्तर आपकी पानी कंपनी पर निर्भर करता है

जल मीटर प्राप्त करें: मीटर आपके बिल पर पैसे बचा सकते हैं। हर घर मीटर लगवाने के लिए आवेदन कर सकता है और अगर यह संभव नहीं है, तो पानी की कंपनी को “मूल्यांकित शुल्क” नामक कुछ देना होगा, जिससे भी आपका पैसा बच सकता है।

सीवेज सेवा छूट: यदि परिवार यह साबित कर सकें कि वे कुछ सीवरेज सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें कुछ छूट मिल सकती है।

कम पानी का उपयोग करें: कई जल कंपनियाँ अब ग्राहकों को मुफ़्त जल-बचत उपकरण प्रदान करती हैं। अपने बिलों में बिना किसी कारण के होने वाली वृद्धि पर ध्यान दें – इसका मतलब हो सकता है कि आपके पास रिसाव है।

यदि मैं अपना पानी का बिल नहीं चुका पाऊं तो क्या होगा?



Source link

पिछला लेखपैट्रिक महोम्स के लियोनेल मेस्सी के साथ दोहरे स्कोर के बाद, चीफ्स क्यूबी ने टॉम ब्रैडी और पीटन मैनिंग के ईएसपीवाई स्कोर की बराबरी की
अगला लेखजैक्वेज़ लास वेगास में हीट की समर लीग टीम में शामिल होंगे। और हीट-लेकर्स गेम से जुड़ी कुछ बातें
जेनेट विलियम्स
जेनेट विलियम्स एक प्रतिष्ठित कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, समाजिक मुद्दों, और सांस्कृतिक घटनाओं पर गहन और जानकारीपूर्ण लेख प्रस्तुत करते हैं। जेनेट की लेखन शैली स्पष्ट, रोचक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में विषय की गहराई और व्यापक शोध की झलक मिलती है, जो पाठकों को विषय की पूर्ण जानकारी प्रदान करती है। जेनेट विलियम्स ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया संस्थानों के साथ काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य न केवल सूचनाएँ प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। जेनेट के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में सोच स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक विश्वसनीय और महत्वपूर्ण सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जेनेट विलियम्स अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को व्यापक पाठक वर्ग द्वारा अत्यधिक सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।