होम समाचार ब्रिटेन-अमेरिका संबंध ‘मजबूत’ हैं: कीर स्टारमर, जो बिडेन से मिले

ब्रिटेन-अमेरिका संबंध ‘मजबूत’ हैं: कीर स्टारमर, जो बिडेन से मिले

20
0
ब्रिटेन-अमेरिका संबंध ‘मजबूत’ हैं: कीर स्टारमर, जो बिडेन से मिले


द्वारा एलेक्स क्लेडरमैन, बीबीसी समाचार

गेटी इमेजेज सर कीर स्टारमर 10 जुलाई 2024 को व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में जो बिडेन के साथ हाथ मिलाते हुएगेटी इमेजेज

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ उनकी पहली आमने-सामने की वार्ता नाटो और ब्रिटेन और अमेरिका के बीच “विशेष संबंध” के प्रति “पुनः प्रतिबद्धता” का अवसर थी।

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए सर कीर ने राष्ट्रपति से कहा: “यह विशेष संबंध बहुत महत्वपूर्ण है। यह कठिन परिस्थितियों में बना है, लंबे समय तक कायम रहा है, और अब पहले से कहीं अधिक मजबूत है।”

नये प्रधानमंत्री ने ओवल ऑफिस में अपनी निजी वार्ता से कुछ घंटे पहले वाशिंगटन में नाटो की 75वीं वर्षगांठ शिखर सम्मेलन में पहली बार राष्ट्रपति बिडेन से मुलाकात की।

राष्ट्रपति बिडेन ने अमेरिका और ब्रिटेन को “सबसे अच्छे सहयोगी” बताते हुए कहा कि ब्रिटेन “ट्रान्सअटलांटिक गाँठ” है जो नाटो को उसके यूरोपीय सदस्यों के साथ जोड़ता है।

यह बात ऐसे समय में सामने आई है जब सर कीर रक्षा क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए यूरोपीय संघ के देशों के साथ एक नया सुरक्षा समझौता करने पर विचार कर रहे हैं।

स्टार्मर ने बिडेन से मुलाकात की: विशेष संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत

दोनों नेताओं की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब नाटो ने यूक्रेन को और अधिक समर्थन देने पर सहमति जताई वाशिंगटन शिखर सम्मेलन में।

सर कीर ने यह भी पुष्टि की कि कीव के लिए ब्रिटेन की 3 बिलियन पाउंड प्रति वर्ष की सैन्य सहायता जारी रहेगी।

राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, “चीजें सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं, मैं वास्तव में आशावादी महसूस कर रहा हूं”।

प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए राष्ट्रपति बिडेन को बधाई दी और कहा कि यह “एक बड़ा नाटो, एक मजबूत नाटो और एक ऐसा नाटो है जिसमें वह संकल्प है जिसकी हमें आवश्यकता है।”

प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा पर आए लेबर नेता आर्सेनल फुटबॉल क्लब के सीज़न टिकट धारक हैं और उन्होंने राष्ट्रपति बिडेन को उपहार के रूप में एक व्यक्तिगत टीम शर्ट भेंट की।

इसके पीछे राष्ट्रपति बिडेन का उपनाम और संख्या 46 अंकित है – जो उनके 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति होने का संदर्भ है।

सर कीर ने उन्हें अटलांटिक चार्टर की एक प्रति भी दी – 1941 का अमेरिकी-ब्रिटिश घोषणापत्र जिसने सैन्य गठबंधन के गठन का मार्ग प्रशस्त किया – जिसमें तत्कालीन लेबर नेता क्लेमेंट एटली के संशोधन शामिल थे।

सर कीर के साथ यात्रा पर गए विदेश सचिव डेविड लैमी ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की।

विदेश विभाग ने कहा कि दोनों नेताओं ने “यह सुनिश्चित करने के महत्व की पुनः पुष्टि की कि यूक्रेन को अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए आवश्यक आर्थिक, सुरक्षा और मानवीय सहायता मिले।”

उन्होंने “गाजा में युद्ध विराम की आवश्यकता पर भी चर्चा की, जिससे बंधकों की रिहाई सुनिश्चित हो सके और स्थायी शांति की नींव रखी जा सके।”

ब्रिटेन के नये रक्षा सचिव जॉन हेली ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से भी मुलाकात की।

यूरो 2024 पर चर्चा

व्हाइट हाउस में बैठक से पहले जब दोनों नेताओं ने पत्रकारों से बात की तो सर कीर के आर्सेनल शर्ट उपहार का कोई जिक्र नहीं हुआ – लेकिन दोनों नेताओं के पास बधाई देने के लिए थोड़ा समय था। इंग्लैंड की नीदरलैंड पर 2-1 से जीत यूरो 2024 के सेमीफाइनल में।

यूरो 2024 मैच में स्थानापन्न ओली वॉटकिंस ने अंतिम मिनट में विजयी गोल किया, जो सर कीर के वार्ता के लिए पहुंचने से कुछ मिनट पहले किया गया था।

पत्रकारों द्वारा परिणाम के बारे में पूछे जाने पर राष्ट्रपति बिडेन ने कहा, “मैंने सुना”।

उन्होंने मजाक करते हुए कहा, “यह वास्तव में अच्छी खबर है,” और कहा कि “यह सब प्रधानमंत्री की वजह से है।”

और जब बीबीसी के राजनीतिक संपादक क्रिस मेसन ने प्रधानमंत्री से पूछा कि “क्या फुटबॉल घर वापस आ रहा है?”, तो उन्होंने कहा: “ऐसा लगता है।”

सर कीर ने पुष्टि की है कि वह रविवार को बर्लिन में स्पेन के खिलाफ होने वाले फाइनल मैच में शामिल होंगे।

नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान एक बार ऐसा हुआ कि… सर कीर द्वारा एक्स पर पोस्ट की गई एक वीडियो क्लिप वीडियो में दिखाया गया है कि वह सेमीफाइनल के दौरान इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन को पेनल्टी लेते देखने के लिए दो बैठकों के बीच में रुकते हैं।



Source link

पिछला लेख“द आर्क गेट शुक बाय हरिकेन”: प्रशंसकों ने मोनाको डायमंड लीग से नोहा लाइल्स के हटने का विचित्र कारण बताया
अगला लेखक्या आप हैरान हैं कि मियामी का निर्वासित समुदाय ट्रम्प का समर्थन करता है? डोरल रैली में उन्होंने इसका कारण बताया | राय
जेनेट विलियम्स
जेनेट विलियम्स एक प्रतिष्ठित कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, समाजिक मुद्दों, और सांस्कृतिक घटनाओं पर गहन और जानकारीपूर्ण लेख प्रस्तुत करते हैं। जेनेट की लेखन शैली स्पष्ट, रोचक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में विषय की गहराई और व्यापक शोध की झलक मिलती है, जो पाठकों को विषय की पूर्ण जानकारी प्रदान करती है। जेनेट विलियम्स ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया संस्थानों के साथ काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य न केवल सूचनाएँ प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। जेनेट के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में सोच स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक विश्वसनीय और महत्वपूर्ण सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जेनेट विलियम्स अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को व्यापक पाठक वर्ग द्वारा अत्यधिक सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।