Palwal Assembly

DC साहब ने बताया, गर्मी और लू से कैसे बचें, क्या करें और का ना करें, पढ़ें

हमें ख़बरें Email: dpsingh84@gmail.com. WhatsApp: 9953931171 पर भेजें (धर्मेन्द्र प्रताप सिंह)
आगे की खबर विज्ञापन के नीचे

how-to-save-from-loo-told-atul-dwivedy-faridabad-upayukt-news

फरीदाबाद  12 जून। तापमान में लगातार वृद्धि से गर्म हवाएं यानि लू का प्रकोप शुरू हो गया है। इसे देखते हुए आने वाले दिनो  में इसका प्रभाव ज्यादा होने की सम्भावना है। इससे बचने के उपायुक्त अतुल द्विवेदी के मार्ग दर्शन में जिला प्रशासन ने आम जनता के लिए कुछ जरूरी टिप्स देकर, क्या करें और क्या ना करें बारे बताया है। 
क्या करें -  लू से बचने के लिए ठण्डी जगहों पर रहने की कोशिश करें। हॉट यानि तेज धूप में छाते का प्रयोग करें। हो सके तो ढीले व सूती कपड़े विशेषत: सफेद कलर के कपड़े पहने। सिर पर सूती कपड़े का हैट या पगड़ी रखें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक शारीरिक गतिविधि करने से परहेज करें। यदि यह ग्वारा ना हो तो कम धूप में ही शारीरिक कार्य करें। पानी प्रचुर मात्रा में पिएं। दूध की कच्ची लस्सी व गुलूकोज़ वाटर ले सकते हैं। अपने रहने वाले कमरे का तापमान कम से कम रखने के लिए पानी छिडक़ें, खिडक़ी की छाया, पंखा तथा क्रॉस वैंटीलेशन रखें।
  
व्यक्ति को लू या गर्मी लग जाने के लक्षण दिखाई देने पर उसे ठण्डी जगह पर ले जाएं तथा ऐसे व्यक्ति को कम से कम वस्त्र पहनाएं। ऐसे व्यक्ति के सिर व शरीर पर ठण्डे पानी की पट्टियां तथा बर्फ से भीगा कपड़ा रखें। बावजूद इसके अधिक असर दिखाई ना देने पर उसे तुरंत अस्पताल में ले जाएं। 
क्या ना करें -  शरीर पर सूर्य की पडऩे वाली सीधी धूप से दूर रहें। बिना छाते के गर्म व तेज धूप में ना जाएं। गहरे व काले रंग के वस्त्र ना पहने। सिर पर कपड़ा रखे बिना तेज धूप में ना निकलें। कमरे में यदि सीधी गर्म हवा आ रही है तो उसके आगे ना बैठें। लू से प्रभावित व्यक्ति को ठण्डी जगह पर ले जाने में देरी ना करें। प्रभावित व्यक्ति के शरीर व माथे पर गर्म पानी से भीगा सोखने वाला वस्त्र ना रखें। 
उपरोक्त के अतिरिक्त  नागरिकों को यह भी सलाह दी है कि शुद्ध पानी पीएं। बाजार में बिकने वाले खुले व गले-सड़े फलों का प्रयोग ना करें। बर्फ से बनने वाली कुल्फी के प्रयोग से परहेज करें, क्योंकि इनका पानी जरूरी है कि शुद्ध ना हो। बिना ढका व रात को बाहर रखा खाने में सडऩ अथवा बैक्टीरिया हो सकते हैं, ऐसा खाना ना खाएं।यात्रा के समय पीने का पानी साथ रखें। गर्मी में चक्कर आना, सिर दर्द या यदि बेहोश होना और बीमार महसूस कर रहे हो तो तत्काल चिकित्सक से सलाह ले ।श्रमदान या शारीरिक कार्य अधिक गर्मी में न करके सुबह या शाम को करें ।
विज्ञापन के नीचे जाकर खबर शेयर करें
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

फेसबुक पर अपडेट के लिए पेज LIKE करें

Faridabad News

Politics

Post A Comment:

0 comments: