Palwal Assembly

45 करोड़ असंगठित कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार की PM SYM योजना शुरू, मिलेगी पेंशन

हमें ख़बरें Email: dpsingh84@gmail.com. WhatsApp: 9953931171 पर भेजें (धर्मेन्द्र प्रताप सिंह)
आगे की खबर विज्ञापन के नीचे
what-is-pradhanmantri-shram-yogi-maandhan-yojna-pm-narendra-modi

फरीदाबाद, 5 मार्च। मोदी सरकार ने देश के करीब 45 करोड़ असंगठित कर्मकारों के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार ने असंगठित कर्मकारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर प्रतिमाह 3 हजार पेंशन देने की व्यवस्था करके उन्हें बुढ़ापे का सहारा देने का काम किया है। 

प्रधानमंत्री मंगलवार को गुजरात के वस्त्राल से वीडियो कॉन्फेसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित कार्यक्रमों में सीधा संवाद कर रहे थे। जिला फरीदाबाद में प्रधानमंत्री के सीधा प्रसारण का कार्यक्रम सेक्टर-12 के हुडा कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया, जहां पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। 

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु होने पर श्रमिक को 3 हजार मासिक पेंशन आजीवन मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश के करीब 45 करोड़ लोग असंगठित कर्मकार के रूप में श्रम कर रहे हैं। इस योजना के तहत गृह आधारित कर्मकार, गली में फेरी लगाने वाला, कूड़ा बीनने वाला, धोबी, रिक्शा चालक, हथकरघा व चमड़ा कर्मकार, पान व छोटी दुकान वाले, कृषि कर्मकार, बोझा उठाने वाले, रेहड़ी वाला, भूमिहीन श्रमिक, सन्निर्माण कर्मकार, मध्याहन भोजन कर्मकार, दृश्य-श्रव्य कर्मकार, ईंट-भट्टा कर्मकार, दर्जी आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना  का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष तक की आयु के असंगठित कर्मकार को नजदीक के सीएससी सेंटर पर पंजीकरण करवाना होगा। कर्मकार की मासिक आय 15 हजार से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत लाभार्थी को उम्र के हिसाब से 55 से 200 रुपए तक मासिक अंशदान देना होगा। कर्मकार को पंजीकरण के समय कॉमन सर्विस सेंटर पर आधार कार्ड, बैंक पास बुक की फोटो प्रति तथा मोबाइल नंबर देना होगा। पहला अंशदान नकद होगा, उसके बाद कर्मकार के खाते से इस योजना को जोड़ दिया जाएगा तथा बाकी के अंशदान खाते से हो जाएंगे। कर्मकार की 60 वर्ष की आयु पूरी  होने के बाद उसे 3 हजार रुपए मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत अब तक जिला के करीब 12 हजार से अधिक असंगठित कर्मकारों ने पंजीकरण करवाया है। प्रत्येक श्रमिक को इस योजना का लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने गरीब परिवारों, किसानों, व महिलाओं सहित सभी वर्गों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों में काम करने वाली महिलाओं, ड्राइवर, खाना बनाने वाली महिलाओं, अखबार डालने वाले व अन्य मजदूरी का काम करने वाले सभी श्रमिकों को इस योजना के लिए जागरूक करें और इस योजना के साथ जोडऩे का काम करें। इसके लिए जिला के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर उनका पंजीकरण अवश्य करवाएं। 

विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलना चाहिए। इसके लिए संंबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी प्रयासरत रहें। सरकार ने आज प्रत्येक वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाकर उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य किया है। 

ईएसआई विभाग के अपर आयुक्त एवं क्षेत्रीय निदेशक डीके मिश्रा ने इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व विधायक टेकचंद शर्मा का स्वागत किया। इस अवसर पर उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बडख़ल बैलीना, जिला लेबर कमिश्नर सुधा चौधरी तथा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मकार उपस्थित थे।
विज्ञापन के नीचे जाकर खबर शेयर करें
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

फेसबुक पर अपडेट के लिए पेज LIKE करें

Faridabad News

Politics

Post A Comment:

0 comments: