Palwal Assembly

सूरजकुंड मेले में साफ़-सफाई के लिए स्वच्छ भारत मिशन के VC सुभाष चंद्र ने दिए आवश्यक निर्देश

Surajkund mela latest news in hindi faridabad. Swach Bharat Mission VC Subhash Chandra visited mela ground and order cleanliness
खबर के लिए संपर्क करें: 9560510320, Email: dpsingh84@gmail.com, Whatsapp: 9953931171
आगे की खबर विज्ञापन के नीचे

swachh-bharat-mission-vc-subhash-chandra-order-cleanliness-in-surajkung-mela

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 1 फरवरी: हरियाणा पर्यटन और सूरजकुंड मेला प्राधिकरण द्वारा केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति एवं विदेशी मामले के मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किए जाने वाला मेला एक और जहाँ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान के लिए जाना जाता है वहीँ यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिलो दिमाग में भारत की एक साफ़ और स्वच्छ देश की छवि निर्मित हो इसके लिए स्वच्छता और साफ़ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।  

स्वच्छता का निरिक्षण करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने वीरवार को मेला परिसर का दौरा किया और अधिकारीयों के साथ मीटिंग कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  उन्होंने मौके पर ही फरीदाबाद रेंज के कमिशनर मोहम्मद शाईन से फरीदाबाद एंट्री गेट से लेकर मेले तक साफ़ सफाई व कचरा निपटान के बारे बातचीत की। मेला परिसर का निरिक्षण करने के दौरान उन्होंने शौचालय, कूड़ेदान और पीने के पानी की व्यवस्था को गहराई से देखा और जहाँ कमी पाई गई वहीँ मौके पर मौजूद अधिकारीयों को ये कमियां तुरंत दूर करने को कहा।  उन्होंने अधिकारियों से मेले में जागरूकता के लिए प्रमुख स्थानों पर स्वच्छता के होर्डिंग लगाने व इससे संबंधित उद्घोषणा करने की बात कही। 

सुभाष चंद्र ने मेले में कचरे को इकठ्ठा करने व इसके उठान की जानकारी लेते हुए कर्मचारियों की पर्याप्त संख्या सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा की ये मेला भारत के हस्तशिल्प, हथकरघा की विविधता व समृद्धि को विश्व स्तर पर प्रदर्शित करता है।अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी राष्‍ट्रव्‍यापी पहचान को देखते हुए यहाँ स्वच्छता का मॉडल पेश किया जाना जरुरी है. 

उन्‍होंने कहा कि जन समर्थन के बिना स्‍वच्‍छता मिशन के लक्ष्‍य को प्राप्‍त नहीं जा सकता ऐसे में इस देश के हर नागरिक को इस मुहीम से जोड़ना होगा, ये राष्‍ट्र निर्माण का एक बहुत बड़ा संकल्‍प है। मिशन के तहत गांव से लेकर केंद्रीय स्तर  तक समाज के हर तबके की भागीदारी तय की गई है। महिलाओं के अनेक स्‍वयं सहायता समूह सक्रिय हैं, सिविल सोसाएटी, सैन्‍य बलों, इंटरफेस ग्रुप, एनसीसी कैडेट जैसे युवा संगठनों, पंचायती राज संस्‍थाओं और कारपोरेट सेक्‍टर की निरंतर भागीदारी से इस अभियान को और गति दी जा रही है। 

इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन विभाग से केके यादव, सुलभ संस्था के जितेंद्र सिंह, रमेश कर्दम, अनीश चोपड़ा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। 
विज्ञापन के नीचे जाकर खबर शेयर करें
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

फेसबुक पर अपडेट के लिए पेज LIKE करें

Faridabad News

Tourism

Post A Comment:

0 comments: