Palwal Assembly

हरियाणा की बीजेपी सरकार जल्द शुरू करेगी ट्रेवल एंड टूरिज्म मोबाइल एप्प

Hryana Tourism, Haryana Tourism Mobile App, Sumita Mishra, Tourism Department Haryana, Haryana Sarkar, Khattar Sarkar
खबर के लिए संपर्क करें: 9560510320, Email: dpsingh84@gmail.com, Whatsapp: 9953931171
आगे की खबर विज्ञापन के नीचे

haryana tourism mobile app

Chandigarh, 28 July: हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा शीघ्र ही लोगों की सुविधा के लिए ट्रेवल एवं टूरिज्म का एक मोबाइल एप्प शुरू किया जाएगा। पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में हो रही प्रगति के साथ तालमेल बैठाने के लिए यह अनूठा कदम उठाया गया है। 

उन्होंने बताया कि लोगों को स्मार्ट फोन के माध्यम से पर्यटक अनुकूल सूचनाएं प्रदान करना समय की मांग है। इसलिए शीघ्र ही एप्पल आईओएस और एंड्रायड आधारित प्लेटफार्मस के लिए राज्य पर्यटन का एक मोबाइल एप्प शुरू किया जाएगा जिसे नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकेगा। डॉ. मिश्रा ने बताया कि विभाग मोबाइल एप्प के सृजन के लिए कम्पनियों एवं फर्मों से परामर्श कर रहा है। मोबाइल एप्प हरियाणा के इतिहास की सही जानकारी प्रदान करेगा और इसके अतिरिक्त इस एप्प पर हरियाणा में पहुंचने, यहां के मौसम, खान-पान, त्यौहार, लोकेशन मैप, तथ्य एक नजर में, जिलावार ठहरने के स्थलों, भोजन, रूचिकर स्थल, कला एवं शिल्प और पर्यटन से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। इस एप्प को गुगल मैप्स के साथ भी जोड़ा जाएगा ताकि लोग अपनी रूचि अनुसार धार्मिक स्थल, धरोहर स्थल, सप्ताहांत सैरगाह, नेचर डिस्कवरी, हैरिटेज, एमआईसीई गंतव्य स्थल, फार्म पर्यटन, हाईवे पर्यटन और साहसिक प्रवास जैसे विभिन्न स्थलों तक पहुंचने के मार्ग एवं दिशा की जानकारी प्राप्त कर सकें। 

पर्यटन विभाग के प्रबंध निदेशक समीर पाल सरो ने बताया कि मोबाइल एप्प पर्यटकों के लिए हरियाणा के दौरे को बहुत सुविधाजनक बना देगा क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें टूर-पैकेजिस, किराये, निकटवर्ती पर्यटक स्थलों और एमरजेंसी नम्बरों के साथ-साथ  ठहरने के लिए हरियाणा पर्यटन परिसर एवं निजी होटलों संबंधी हर प्रकार की जानकारी तुरंत उपलब्ध हो जाएगी। 

यह मोबाइल एप्प होटलों में कमरों की ऑनलाइन बुकिंग, मनी कनवर्टर, सोशल मीडिया शेयरिंग और शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा भी प्रदान करेगा। हरियाणा अपने मेलों एवं उत्सवों के लिए भी जाना जाता है और यह मोबाइल एप्प हरियाणा पर्यटन द्वारा आयोजित किए जाने वाले विभिन्न उत्सवों एवं मेलों जैसे कि सूरजकुंड अन्तर्रष्ट्रीय शिल्प मेला, बैशाखी मेला, मैंगो मेला, गीता जयन्ती उत्सव और पिंजौर हैरिटेज फेस्टिवल की जानकारी भी उपलब्ध करवाएगा। 

हरियाणा पर्यटन के पास 838 आरामदायक वातानुकूलित कक्षों, बहु-व्यंजन रेस्टोरेंटस, बारस, अत्याधुनिक सभा केन्द्रों और बैंक्वेट, सम्मेलन एवं बहुउद्देशीय हॉलस जैसी सुविधाओं से सुसज्जित 43 पर्यटन परिसरों का एक तंत्र है। 

हरियाणा पर्यटन परिसरों में कक्षों की बुकिंग के लिए राष्ट्रीय सूचना केन्द्र, हरियाणा के सहयोग से मोबाइल एप्प की योजना बनाई गई है। मोबाइल एप्प एंड्रायड स्मार्ट फोन के लिए गुगल प्लेस्टोर और आई-फोन प्रयोक्ताओं के लिए  एप्पल एप्प स्टोर दोनों पर उपलब्ध होगा और इस पर कमरों की बुकिंग के लिए रिजर्वेशन, केंसलेशन, प्रि-पोन या पोस्टपोन और रूम बुकिंग रिसिप्ट की प्रिटिंग जैसी अनेक सुविधाएं होंगी और इसे हरियाणा पर्यटन के पेमेंट गेटवे के साथ जोड़ा जाएगा। 
विज्ञापन के नीचे जाकर खबर शेयर करें
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

फेसबुक पर अपडेट के लिए पेज LIKE करें

Haryana

Tourism

Post A Comment:

0 comments: