होम समाचार क्या के-पॉप का एआई प्रयोग सफल होगा?

क्या के-पॉप का एआई प्रयोग सफल होगा?

18
0
क्या के-पॉप का एआई प्रयोग सफल होगा?


द्वारा मेगन लॉटन, बिजनेस रिपोर्टर

गेटी इमेजेज के-पॉप बैंड सेवेंटीन के सदस्य एक पंक्ति में खड़े हैंगेटी इमेजेज

के-पॉप बैंड सेवेंटीन अब एआई का उपयोग कर रहा है, सदस्य वूजी ने स्वीकार किया, जो दाईं ओर से तीसरे स्थान पर खड़े हैं

इस समय के-पॉप प्रशंसकों को एक मुद्दे ने विभाजित कर रखा है – कृत्रिम बुद्धिमत्ता।

इस शैली के कई बड़े सितारों ने अब संगीत वीडियो बनाने और गीत लिखने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया है, जिनमें बॉय बैंड सेवेंटीन भी शामिल है।

पिछले साल दक्षिण कोरियाई समूह ने लगभग 16 मिलियन एल्बम बेचे, जिससे वे इतिहास में सबसे सफल के-पॉप कलाकारों में से एक बन गए। लेकिन यह उनका सबसे हालिया एल्बम और सिंगल, मेस्ट्रो है, जिसने लोगों को चर्चा में ला दिया है।

संगीत वीडियो में AI द्वारा जनित दृश्य दिखाया गया है, और रिकॉर्ड में AI द्वारा जनित गीत भी शामिल हो सकते हैं। सियोल में एल्बम के लॉन्च के समय, बैंड के सदस्यों में से एक, वूज़ी, संवाददाताओं से कहा गीत लिखते समय वे एआई के साथ “प्रयोग” कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “हमने एआई के साथ गाने बनाने का अभ्यास किया, क्योंकि हम प्रौद्योगिकी के साथ विकास करना चाहते हैं, न कि इसके बारे में शिकायत करना चाहते हैं।”

“यह एक तकनीकी विकास है जिसका हमें लाभ उठाना है, न कि इससे असंतुष्ट होना है। मैंने एआई का उपयोग करके अभ्यास किया और इसके फायदे और नुकसान को देखने की कोशिश की।”

के-पॉप चर्चा पृष्ठों पर प्रशंसक दो फाड़ में थे, कुछ का कहना था कि प्रौद्योगिकी के सामान्य होने से पहले और अधिक नियमन लागू किए जाने की आवश्यकता है।

सुपर फैन एश्ले पेराल्टा सहित अन्य लोग इसके लिए अधिक खुले थे। 26 वर्षीय एश्ले पेराल्टा कहते हैं, “अगर एआई किसी कलाकार को रचनात्मक अवरोधों से उबरने में मदद कर सकता है, तो मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है।”

हालांकि, उनकी चिंता यह है कि एआई द्वारा उत्पन्न गीतों की एक पूरी एल्बम के कारण प्रशंसक अपने पसंदीदा संगीतकारों से संपर्क खो देंगे।

वह कहती हैं, “मुझे यह अच्छा लगता है जब संगीत किसी कलाकार और उसकी भावनाओं का प्रतिबिंब होता है।” “के-पॉप कलाकारों को तब अधिक सम्मान मिलता है जब वे कोरियोग्राफी, गीत लेखन और रचना में हाथ आजमाते हैं, क्योंकि आपको उनके विचारों और भावनाओं का एक हिस्सा मिलता है।

“एआई उस महत्वपूर्ण घटक को हटा सकता है जो प्रशंसकों को कलाकारों से जोड़ता है।”

एशले अपनी सबसे अच्छी दोस्त चेल्सी टोलेडो के साथ के-पॉप फैन पॉडकास्ट स्पिल द सोजू प्रस्तुत करती हैं। चेल्सी सेवेंटीन की प्रशंसा करती है क्योंकि यह एक स्व-उत्पादक समूह है, जिसका अर्थ है कि वे अपने गाने खुद लिखते हैं और उन्हें कोरियोग्राफ भी करते हैं, लेकिन वह इस बात से चिंतित है कि एआई उस प्रतिष्ठा पर असर डाल सकता है।

“यदि वे ऐसा एल्बम निकालते हैं जिसके बोल ऐसे हों जिन्हें उन्होंने व्यक्तिगत रूप से नहीं लिखा है, तो मुझे नहीं पता कि यह सेवेंटीन जैसा लगेगा या नहीं और प्रशंसक ऐसा संगीत चाहते हैं जो प्रामाणिक रूप से उनका हो।”

एश्ले पेराल्टा एश्ले पेराल्टा (बाएं) और उनकी दोस्त चेल्सी टोलेडोएश्ले पेराल्टा

एश्ले पेराल्टा (बाएं) और उनकी दोस्त चेल्सी टोलेडो ने के-पॉप पॉडकास्ट बनाया

के-पॉप प्रोडक्शन में काम करने वालों के लिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कलाकार नई तकनीकों को अपना रहे हैं।

क्रिस नायरन एक निर्माता, संगीतकार और गीतकार हैं जो अज़ोदी नाम से काम करते हैं। पिछले 12 सालों में उन्होंने किम वूजिन और प्रमुख एजेंसी एसएम एंटरटेनमेंट सहित के-पॉप कलाकारों के लिए गाने लिखे हैं।

ब्राइटन में रहने वाले क्रिस ने के-पॉप सितारों के साथ काम करने के लिए दक्षिण कोरिया में काफी समय बिताया है, जिसके संगीत उद्योग को वे प्रगतिशील बताते हैं।

उन्होंने कहा, “सियोल में रहकर मैंने जो सीखा है, वह यह है कि कोरियाई लोग नवाचार में बहुत आगे हैं, और वे ‘अगली चीज़ क्या है?’ पर बहुत ज़ोर देते हैं, और पूछते हैं, ‘हम एक कदम आगे कैसे हो सकते हैं?’ जब मैं वहां था, तो यह बात मुझे बहुत प्रभावित कर गई।”

“इसलिए, मेरे लिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वे गीत लेखन में एआई को लागू कर रहे हैं, यह प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल बनाए रखने के बारे में है।”

क्रिस नायरन क्रिस नायरन क्रिस नायरन

क्रिस नायरन का कहना है कि के-पॉप बैंड आमतौर पर तकनीक के साथ बने रहना पसंद करते हैं

क्या AI K-pop का भविष्य है? क्रिस इस बारे में निश्चित नहीं हैं। AI लिरिक जनरेटर के साथ प्रयोग करने वाले एक व्यक्ति के रूप में, उन्हें नहीं लगता कि शीर्ष कलाकारों के लिए लिरिक पर्याप्त मजबूत हैं।

“एआई काफी अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री पेश कर रहा है, लेकिन जब आप गीत लेखन के खेल के शीर्ष स्तर पर होते हैं, तो आम तौर पर, जो लोग सबसे अच्छा करते हैं, उन्होंने कुछ नया किया है और कुछ नया बनाया है। एआई पहले से अपलोड की गई चीज़ों को लेकर काम करता है और इसलिए खुद से कुछ नया नहीं कर सकता है।”

क्रिस का अनुमान है कि के-पॉप में एआई के कारण व्यक्तिगत गानों की मांग बढ़ेगी।

“प्रशंसकों की ओर से ऐसे गीत सुनने का दबाव होगा जो कलाकार के दिल से निकले हों, और इसलिए एआई का उपयोग करके बनाए गए किसी भी गीत से अलग लगेंगे।”

सेवेंटीन एकमात्र के-पॉप बैंड नहीं है जो एआई के साथ प्रयोग कर रहा है। लड़कियों के समूह एस्पा, जिसमें कई एआई सदस्य हैं और साथ ही मानव भी हैं, ने भी अपने नवीनतम संगीत वीडियो में इस तकनीक का इस्तेमाल किया है। सुपरनोवा में ऐसे दृश्य दिखाए गए हैं जहाँ बैंड के सदस्यों के चेहरे स्थिर रहते हैं, केवल उनके मुँह हिलते हैं।

पॉडकास्टर और सुपर-फैन चेल्सी का कहना है कि इसने बहुत से लोगों को “उत्तेजित” किया।

वह आगे कहती हैं, “के-पॉप अद्भुत निर्माण और संपादन के लिए जाना जाता है, इसलिए पूरे दृश्य को एआई से बना देने से इसका आकर्षण खत्म हो जाता है।”

चेल्सी को इस बात की भी चिंता है कि कलाकारों को सही श्रेय नहीं मिल रहा है। “वीडियो में एआई के साथ यह जानना मुश्किल है कि किसी की मूल कलाकृति चोरी हो गई है या नहीं, यह वास्तव में एक संवेदनशील विषय है”।

गेटी इमेजेज गर्ल ग्रुप एस्पागेटी इमेजेज

के-पॉप गर्ल ग्रुप एस्पा भी एआई के साथ प्रयोग कर रहा है

अर्पिता आध्या एक संगीत पत्रकार और स्व-शीर्षक के-पॉप सुपरफैन हैं। उनका मानना ​​है कि उद्योग में एआई का उपयोग यह दर्शाता है कि कलाकारों पर नया कंटेंट बनाने का कितना दबाव है।

“अधिकांश रिकॉर्डिंग कलाकार हर दो साल में एक एल्बम निकालते हैं, लेकिन के-पॉप समूह हर छह से आठ महीने में एल्बम निकालते हैं, क्योंकि उनके बारे में बहुत अधिक प्रचार होता है।”

उनका यह भी मानना ​​है कि एआई को इंडस्ट्री में सामान्य बना दिया गया है, यूट्यूब पर एआई कवर की धूम मच गई है। कवर ट्रैक प्रशंसकों द्वारा बनाए जाते हैं और किसी अन्य कलाकार की आवाज़ की नकल करने के लिए तकनीक का उपयोग करते हैं।

यह इस तरह की प्रवृत्ति है जिसे अर्पिता विनियमित होते देखना चाहती हैं, जिसकी मांग पश्चिमी कलाकार भी कर रहे हैं।

अभी पिछले महीने ही बिली इलिश और निकी मिनाज सहित मेगास्टार्स ने लिखा था एक खुला पत्र संगीत उद्योग में एआई के “हिंसक” उपयोग को रोकने का आह्वान किया गया।

उन्होंने प्रौद्योगिकी कम्पनियों से आग्रह किया कि वे ऐसे एआई संगीत-निर्माण उपकरण विकसित न करें “जो गीतकारों और कलाकारों की मानवीय कलात्मकता को कमजोर या प्रतिस्थापित करते हों, या हमें हमारे काम के लिए उचित पारिश्रमिक देने से इनकार करते हों”।

अर्पिता के लिए, नियमों की कमी का मतलब है कि प्रशंसकों को यह दायित्व महसूस होता है कि वे यह विनियमित करें कि क्या ठीक है और क्या नहीं।

“हालांकि इस बारे में कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं हैं कि कलाकार एआई का कितना उपयोग कर सकते हैं और कितना नहीं, हमें खुद सीमाएँ बनाने और हमेशा यह पूछने में संघर्ष करना पड़ता है कि ‘क्या सही है और क्या गलत?'”

शुक्र है कि उन्हें लगता है कि के-पॉप कलाकार जनता की राय से अवगत हैं और उन्हें उम्मीद है कि बदलाव आएगा।

“प्रशंसक सबसे बड़ा हिस्सा हैं और कलाकारों पर उनका बहुत प्रभाव होता है। समूह हमेशा सीखने और सुनने के लिए उत्सुक रहते हैं, और अगर सेवेंटीन और एस्पा को एहसास होता है कि वे अपने प्रशंसकों को चोट पहुँचा रहे हैं, तो वे उम्मीद है कि इस पर ध्यान देंगे।”



Source link

पिछला लेख‘मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ’: कैंसर से पीड़ित प्रशंसक द्वारा नेटफ्लिक्स के स्प्रिंट की समीक्षा से नोआ लाइल्स भावभीनी श्रद्धांजलि से अभिभूत
अगला लेखडलास काउबॉय चीयरलीडर बनना हार्वर्ड में प्रवेश पाने जैसा है
जेनेट विलियम्स
जेनेट विलियम्स एक प्रतिष्ठित कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, समाजिक मुद्दों, और सांस्कृतिक घटनाओं पर गहन और जानकारीपूर्ण लेख प्रस्तुत करते हैं। जेनेट की लेखन शैली स्पष्ट, रोचक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में विषय की गहराई और व्यापक शोध की झलक मिलती है, जो पाठकों को विषय की पूर्ण जानकारी प्रदान करती है। जेनेट विलियम्स ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया संस्थानों के साथ काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य न केवल सूचनाएँ प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। जेनेट के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में सोच स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक विश्वसनीय और महत्वपूर्ण सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जेनेट विलियम्स अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को व्यापक पाठक वर्ग द्वारा अत्यधिक सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।