होम मनोरंजन लोरेंजो मुसेट्टी विंबलडन में पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे

लोरेंजो मुसेट्टी विंबलडन में पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे

24
0
लोरेंजो मुसेट्टी विंबलडन में पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे


लोरेंजो मुसेट्टी विंबलडन में पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे

इटली के लोरेंजो मुसेट्टी बुधवार, 10 जुलाई, 2024 को लंदन में विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल मैच में संयुक्त राज्य अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज़ को हराने के बाद जश्न मनाते हुए। (एपी फोटो/अल्बर्टो पेज्ज़ाली)

लंदन- लोरेंजो मुसेट्टी ने विंबलडन में अपने पहले ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने का जश्न मनाने के लिए अपना सिर पीछे झुकाया और अपनी बाहें फैला दीं, फिर दोनों हाथों से अपना चेहरा ढक लिया।

बुधवार को टेलर फ्रिट्ज़ पर उनकी 3-6, 7-6 (5), 6-2, 3-6, 6-1 की जीत निश्चित रूप से एक बड़ी बात थी। आखिरकार, इटली के 22 वर्षीय 25वें वरीयता प्राप्त मुसेट्टी ने इस पखवाड़े तक ऑल इंग्लैंड क्लब में तीसरे दौर से आगे या किसी भी प्रमुख टूर्नामेंट में चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए थे।

अब, हालांकि, एक और भी कठिन परीक्षा आने वाली है: नोवाक जोकोविच से मुकाबला।

पढ़ना: डि मिनाउर की चोट के कारण जोकोविच विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचे

मुसेट्टी ने मुस्कराते हुए कहा, “शायद वह मुझसे बेहतर जानता है, सतह और स्टेडियम के बारे में, निश्चित रूप से,” उन्हें पता था कि वह शुक्रवार को सेंटर कोर्ट में पदार्पण करेंगे। “मज़ाक को छोड़ दें, तो वह हर जगह एक किंवदंती है, लेकिन विशेष रूप से यहाँ विंबलडन में।”

यह विंबलडन में जोकोविच का रिकॉर्ड-बराबरी वाला 13वां सेमीफाइनल होगा – रोजर फेडरर की बराबरी करते हुए – और कुल मिलाकर 49वां स्लैम सेमीफाइनल, जो उनके पहले से ही बनाए गए रिकॉर्ड को आगे बढ़ाएगा। मुसेट्टी अपनी पहली प्रमुख चैंपियनशिप की तलाश में हैं, वहीं जोकोविच 25वीं जीत की तलाश में हैं, जिसमें ऑल इंग्लैंड क्लब में आठवीं जीत भी शामिल है।

इस वर्ष जोकोविच की आसान यात्रा तब और भी आसान हो गई जब वह खिलाड़ी, एलेक्स डी मिनाउर, जिसके साथ उन्हें बुधवार को क्वार्टर फाइनल में खेलना था, मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले कूल्हे की चोट के कारण बाहर हो गया।

मुसेट्टी को अंतिम चार में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी: 13वीं वरीयता प्राप्त फ्रिट्ज़ पर उनकी 3 1/2 घंटे की जीत इस वर्ष ऑल इंग्लैंड क्लब में 37वीं पांच-सेटर जीत थी, जो किसी भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सबसे अधिक थी।

पढ़ना: नोवाक जोकोविच विंबलडन ‘आतिशबाजी’ के लिए तैयार

मुसेट्टी ने माना कि उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही, इसकी एक वजह घबराहट भी थी। लेकिन दूसरे सेट में शुरुआती ब्रेक ने शाम के खेल का रुख बदलने में मदद की।

उन्होंने कहा, “मैंने तुरंत अपना मन बदल लिया। मैंने अपना रवैया बदल लिया।” “और शायद इसी से फर्क पड़ा।”

मुसेट्टी के बेटे लुडोविको का जन्म मार्च में हुआ था, और उन्होंने बुधवार को कहा कि इससे उन्हें अपने खेल के प्रति पुनः समर्पित होने और अब “मैच हारने” से बचने का प्रयास करने में मदद मिली।

मुसेट्टी ने कहा, “मेरे द्वारा उसे सिखाने के बजाय, वह मुझे सिखा रहा है। … बच्चा होने से आपको बहुत कुछ सोचना पड़ता है।” “मैं कोर्ट पर अधिक परिपक्व महसूस करता हूँ, कोर्ट के बाहर अधिक परिपक्व, और एक खिलाड़ी के रूप में, एक पिता के रूप में, एक व्यक्ति के रूप में अधिक परिपक्व।”

फ्रिट्ज़, जो कि खेल के सबसे बड़े सर्वरों में से एक है, लेकिन प्रमुख क्वार्टर फाइनल में 0-4 से हार गया था, के खिलाफ धूप से भरे नंबर 1 कोर्ट पर खेलते हुए, मुसेट्टी 13 ब्रेक प्वाइंट जमा करने और छह को कन्वर्ट करने में सफल रहे।

राजा चार्ल्स तृतीय की पत्नी, रानी कैमिला, स्टैंड में मौजूद थीं और प्रशंसकों के साथ हाथ हिलाकर अभिवादन कर रही थीं, तब मुसेट्टी ने अपने स्ट्रोक्स में विविधता लाने के लिए फ्रिट्ज़ की तुलना में कहीं अधिक प्रयास किया – यहां एक ड्रॉप शॉट, वहां एक लोब, बहुत सारे स्लाइस।

फ्रिट्ज़ ने कहा, “मुझे लगा कि इस बिंदु को पूरा करने में बहुत समय लगा।”

पढ़ना: नोवाक जोकोविच ने नवीनतम जीत के बाद विंबलडन प्रशंसकों के साथ चर्चा की

ऑल इंग्लैंड क्लब में खेल शुरू होने से एक महीने से भी कम समय पहले जोकोविच के घुटने की सर्जरी हुई थी। लेकिन अपनी हरकतों पर लगी सीमाओं के बावजूद, 37 वर्षीय जोकोविच ने अब तक केवल दो सेट गंवाए हैं – पहले दौर में क्वालीफायर का सामना करना पड़ा, दूसरे दौर में वाइल्ड-कार्ड प्रवेशी का सामना करना पड़ा और केवल एक वरीयता प्राप्त खिलाड़ी, नंबर 15 होल्गर रूण का सामना करना पड़ा।

बुधवार को नंबर 9 डी मिनाउर के खिलाफ़ खेलने के बजाय, जोकोविच को मुसेट्टी से भिड़ने से पहले तीन पूरे दिन की छुट्टी मिलेगी। शुक्रवार को दूसरा सेमीफ़ाइनल गत विजेता कार्लोस अल्काराज़ और डेनियल मेदवेदेव के बीच होगा।

जोकोविच और मुसेट्टी इससे पहले छह बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। जोकोविच ने इनमें से पांच बार जीत हासिल की है, जिसमें इस साल के फ्रेंच ओपन में पांच सेटों वाला मैच भी शामिल है जो सुबह 3 बजे के बाद समाप्त हुआ था। पेरिस में अगले मैच में जोकोविच के दाहिने घुटने में मेनिस्कस फट गया था।

“हम एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। वे हमेशा से ही एक बड़ी लड़ाई रहे हैं, इसलिए मुझे एक बड़ी, बड़ी लड़ाई की उम्मीद है। यह दौरे पर सबसे कठिन चुनौतियों में से एक होने जा रहा है,” मुसेट्टी ने कहा, “लेकिन मैं एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति हूं और मुझे चुनौतियां पसंद हैं।”

बुधवार को महिलाओं के क्वार्टर फाइनल में, 2022 की चैंपियन एलेना रयबाकिना ने आखिरी 11 में से नौ गेम जीतकर नंबर 21 एलिना स्वितोलिना को 6-3, 6-2 से हराया और नंबर 31 बारबोरा क्रेजिकोवा ने नंबर 13 जेलेना ओस्टापेंको को 6-4, 7-6 (4) से हराकर फ्रेंच ओपन में दो पूर्व चैंपियनों के बीच मुकाबला किया।

गुरुवार को महिलाओं का दूसरा सेमीफाइनल इटली की नंबर 7 जैस्मीन पाओलिनी और क्रोएशिया की गैर वरीयता प्राप्त डोना वेकिच के बीच होगा।

कजाकिस्तान की रयबाकिना ने अपनी सातवीं ऐस के साथ जीत हासिल की और विंबलडन में चार मैचों में 19-2 का स्कोर बनाया।

रयबाकिना ने कहा, “निश्चित रूप से, मेरे पास आक्रामक खेल शैली है।” “मेरे पास एक बड़ी सर्विस है, इसलिए यह एक बड़ा फायदा है।”

क्रेजिकोवा ने 2021 में रोलांड गैरोस में लाल मिट्टी पर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, लेकिन चेक गणराज्य की 28 वर्षीय खिलाड़ी ने अब तक घास पर पांच मैचों की जीत का सिलसिला कभी नहीं बनाया।

सप्ताह 2 में चोट के कारण डी मिनाउर का बाहर होना नवीनतम घटना है। सोमवार को आर्थर फिल्स के खिलाफ जीत के बाद उनके कूल्हे की समस्या उत्पन्न हो गई थी।

डी मिनाउर ने कहा कि उन्होंने एक दरार की आवाज सुनी और उन्हें पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है।


आपकी सदस्यता सहेजी नहीं जा सकी। कृपया पुनः प्रयास करें।


आपकी सदस्यता सफल हो गई है.

मंगलवार को उनका मेडिकल परीक्षण हुआ, जिसमें समस्या की गंभीरता का पता चला, लेकिन उन्होंने बुधवार की सुबह अभ्यास करने की कोशिश की, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि वह अपने पहले विंबलडन क्वार्टर फाइनल में भाग ले पाएंगे।

डी मिनाउर ने कहा, “यह मेरे करियर का सबसे बड़ा मैच था, इसलिए मैं खेलने के लिए कुछ भी करना चाहता था।”





Source link

पिछला लेखसोफिया वर्गारा अपने 52वें जन्मदिन के जश्न के दौरान अपने सर्जन ब्वॉयफ्रेंड जस्टिन सलीमन के साथ घुलमिल गईं और अपनी दोस्त हेदी क्लम से चुंबन भी लिया।
अगला लेखजन्मचिह्न संबंधी गलती के कारण मां को पुलिस ने हिरासत में लिया
जॉर्ज जेन्सेन
जॉर्ज जेन्सेन एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, संस्कृति, और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक और सूचनात्मक लेख प्रस्तुत करते हैं। जॉर्ज की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में गहराई और विषय की विस्तृत समझ होती है, जो पाठकों को विषय की पूरी जानकारी प्रदान करती है। जॉर्ज जेन्सेन ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म्स पर काम करने का व्यापक अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य केवल सूचनाएँ प्रदान करना नहीं है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक बदलाव लाना भी है। जॉर्ज के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में एक विचारशील दृष्टिकोण दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जॉर्ज जेन्सेन अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को पाठकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।