होम मनोरंजन मोनाको अभिशाप को हटाने के बावजूद, सिल्वरस्टोन संघर्ष के बाद चार्ल्स लेक्लर...

मोनाको अभिशाप को हटाने के बावजूद, सिल्वरस्टोन संघर्ष के बाद चार्ल्स लेक्लर की स्वीकारोक्ति ने फेरारी की स्थिति को और खराब कर दिया

25
0
मोनाको अभिशाप को हटाने के बावजूद, सिल्वरस्टोन संघर्ष के बाद चार्ल्स लेक्लर की स्वीकारोक्ति ने फेरारी की स्थिति को और खराब कर दिया


चार्ल्स लेक्लर को घरेलू धरती पर गलतियां करने की त्रासदी का अंदाजा किसी और F1 रेसर से नहीं है। मोनेगास्क ने 2018 और 2023 के बीच 5 बार मोंटे कार्लो में मोनाको GP में भाग लिया है। हालांकि, हर बार, वह अपनी या फेरारी की किसी गलती के कारण अपने देशवासियों के सामने जीत हासिल करने में विफल रहे। लेकिन 2024 में, 26 वर्षीय ने अपनी किस्मत बदली और मोनाको में ग्रिड पर शीर्ष स्थान पर पहुंच गए। ‘मोनाको अभिशाप’ को उलटने से सभी प्रशंसकों को भरोसा हो गया कि मारानेलो आउटफिट का गोल्डन बॉय आखिरकार चैंपियनशिप के लिए लड़ने की स्थिति में है। हालांकि, ब्रिटिश GP में अपने प्रदर्शन के बारे में लेक्लर का नवीनतम स्वीकारोक्ति काफी निराशाजनक लग रहा था।

सिल्वरस्टोन उन सभी लेक्लर प्रशंसकों के लिए एक झटका था जो चाहते थे कि वह एक और जीत हासिल करें। यह ऐतिहासिक सर्किट F1 दर्शकों के बीच पसंदीदा है, लेकिन चार्ल्स लेक्लर क्वालिस के दौरान क्यू3 में प्रवेश करने में विफल रहे। ग्रिड पर 11वें स्थान से शुरू करते हुए, स्कुडेरिया रेसर ने ब्रिटिश जीपी की शुरुआत के दौरान अपनी स्थिति में सुधार किया क्योंकि वह P8 पर चढ़ गया। हालांकि, मौसम की स्थिति ने फेरारी के सामरिक निर्णयों को गड़बड़ा दिया, जिससे लेक्लेर अपने विरोधियों के लिए कमजोर हो गया, जिन्होंने जल्दी ही उसे पीछे छोड़ दिया। अंत में, वह एक भी अंक नहीं ले सका, 14वें स्थान पर रहा।

इसके अलावा, लेक्लर के सिल्वरस्टोन प्रदर्शन ने दर्शकों को परेशान कर दिया क्योंकि उनके साथी कार्लोस सैन्ज़ ने उन्हीं परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन किया। इस साल के अंत में फेरारी के साथ अनुबंध समाप्त होने वाला यह स्पैनियार्ड कुल मिलाकर पांचवें स्थान पर रहा। लेकिन चार्ल्स ब्रिटेन में बदलते मौसम का शिकार हो गए, क्योंकि उनकी टीम ने उन्हें अपने SF-24 के टायर बहुत जल्दी बदलने पर मजबूर कर दिया। अपनी रेस में क्या गलत हुआ, इस बारे में विस्तार से बताते हुए, चार्ल्स लेक्लर ने स्पोर्ट1 से कहा15वें मोड़ पर भारी बारिश हुई। मुझे बताया गया था कि उस लैप पर बहुत भारी बारिश होने वाली है, इसलिए मैंने इसे पूर्वानुमानित करने के लिए रुक गया। आठ या नौ लैप बाद बारिश हुई। जाहिर है कि यह हमारी रेस का अंत था।

विज्ञापन

इस विज्ञापन के नीचे लेख जारी है

रॉयटर्स के माध्यम से

जब चार्ल्स लेक्लर्क को उनके नए रेस इंजीनियर ब्रायन बोज़ ने पिट्स में बुलाया, फेरारी मैकेनिक ने उनकी कार में कुछ इंटरमीडिएट फिट किए। लेकिन रेस ट्रैक अभी भी टायर के प्रकार के लिए बहुत सूखा था क्योंकि कुछ समय बाद बारिश आ गई। हालाँकि, जब बारिश वास्तव में शुरू हुई, तो लेक्लर के टायर पहले से ही घिस चुके थे। इस प्रकार, वह अपनी पूरी गति का उपयोग नहीं कर सका, और वह अंक से बाहर हो गया। शायद इस बात से निराश कि कैसे उनकी टीम ने गलत निर्णय लिया, जिसका अंततः उनकी दौड़ पर असर पड़ा, लेक्लर ने यह भी कहा, “मुझे अच्छा नहीं लग रहा है। यह बहुत ज़्यादा है, बहुत सारी दौड़ें हैं.”

जबकि चार्ल्स लेक्लर चैंपियनशिप अंक गंवाने के बाद निराशा से गुजर रहे हैं, जो उन्हें हासिल करना चाहिए था ब्रिटिश जी.पी.मोनेगास्क ने इस सीज़न में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन भी किए हैं। उन्होंने एफ1 रेसर के रूप में अपनी पहली घरेलू रेस जीतकर ‘मोनाको अभिशाप’ को तोड़ा। आश्चर्य है कि आखिर ‘मोनाको अभिशाप’ की कहानी की शुरुआत कैसे हुई?

विज्ञापन

इस विज्ञापन के नीचे लेख जारी है

चार्ल्स लेक्लर्क को ‘मोनाको अभिशाप’ का सामना करना पड़ा

19 साल की उम्र में चार्ल्स लेक्लर के पास मोनाको में F2 रेस जीतकर मोनेगास्क को गौरव दिलाने का मौका था। लेकिन वह अपने काम में असफल रहे, और एक साल बाद जब लेक्लर वापस लौटे मोनाको का सर्किट दिग्गज फेरारी सूट में, घरेलू धरती पर जीत हासिल करने का उनका दूसरा मौका आया। दुर्भाग्य से, उनके SF71H में फ्रंट-लेफ्ट ब्रेक फेल हो गया, जो एक बार फिर विफलता का संकेत था। 2019 में तेजी से आगे बढ़ते हुए, लेक्लेर क्वालीफाइंग ब्लंडर के कारण Q3 में भी नहीं जा सके, जिसने उन्हें मोनाको में जीत के समीकरण से बाहर कर दिया।

रॉयटर्स के माध्यम से

कोविड-19 महामारी के कारण 2020 मोनाको जीपी को रद्द कर दिया गया, लेकिन अगले साल चार्ल्स लेक्लर मोंटे कार्लो में रेस में वापस आए। इस बार उन्होंने पोल पोजीशन हासिल की और रेस जीतने की पूरी संभावना थी। हालाँकि, वह ड्राइवशाफ्ट की विफलता के कारण मर गया रविवार को स्टार्टिंग ग्रिड पर जाने के दौरान लेक्लर को तुरंत बाहर होना पड़ा। अगले दो वर्षों में, कुछ न कुछ ऐसा हुआ जिससे लेक्लर मोनाको जीपी जीतने से पीछे रह गए, जिससे ‘मोनाको अभिशाप’ की किंवदंती शुरू हुई क्योंकि प्रशंसकों का मानना ​​था कि लेक्लर इस वजह से अपने घरेलू मैदान पर कभी नहीं जीत सकते।

विज्ञापन

इस विज्ञापन के नीचे लेख जारी है

हालांकि, ‘मोनाको अभिशाप’ के बारे में सभी अफवाहों को गलत साबित करते हुए, चार्ल्स लेक्लर ने मोंटे कार्लो में 2024 ग्रैंड प्रिक्स में जीत हासिल की। ​​लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह इस सीजन में कई जीत हासिल करने की शानदार स्थिति में हैं। मोनेगास्क ने स्वीकार किया कि अभी लंबा रास्ता तय करना है, और ब्रिटिश जीपी में उनकी परेशानियों ने भी सुधार की आवश्यकता को दर्शाया है। क्या फेरारी रेसर अपनी गलतियों को सुधारेंगे और अपने हैवीवेट प्रतिद्वंद्वियों को अच्छी टक्कर देंगे? मैक्स वेरस्टैपेन आगामी ग्रैंड प्रिक्स में लुईस हैमिल्टन और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जोड़ी क्या करेगी? आप क्या सोचते हैं? नीचे कमेंट में शेयर करें।



Source link

पिछला लेख53 वर्षीय अमांडा होल्डन अपनी मॉडल बेटी लेक्सी ह्यूजेस (18) के साथ हार्ट एफएम से बाहर निकलते समय ठहाके लगाती हैं, जब वे गर्मियों के शानदार कपड़े पहनती हैं।
अगला लेखकोविड शिक्षण को लेकर यूसीएल पर मुकदमा करने वाले छात्रों का मुकदमा 2026 में तय
जॉर्ज जेन्सेन
जॉर्ज जेन्सेन एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, संस्कृति, और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक और सूचनात्मक लेख प्रस्तुत करते हैं। जॉर्ज की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में गहराई और विषय की विस्तृत समझ होती है, जो पाठकों को विषय की पूरी जानकारी प्रदान करती है। जॉर्ज जेन्सेन ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म्स पर काम करने का व्यापक अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य केवल सूचनाएँ प्रदान करना नहीं है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक बदलाव लाना भी है। जॉर्ज के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में एक विचारशील दृष्टिकोण दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जॉर्ज जेन्सेन अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को पाठकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।