होम मनोरंजन एफ1 अफवाह: विंबलडन के उत्साह के बीच रोलेक्स को प्रमुख खेल प्रायोजन...

एफ1 अफवाह: विंबलडन के उत्साह के बीच रोलेक्स को प्रमुख खेल प्रायोजन से हाथ धोना पड़ा, जबकि 150 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी से नया प्रतिद्वंद्वी सामने आया

20
0
एफ1 अफवाह: विंबलडन के उत्साह के बीच रोलेक्स को प्रमुख खेल प्रायोजन से हाथ धोना पड़ा, जबकि 150 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी से नया प्रतिद्वंद्वी सामने आया


क्या आपने कभी गौर किया है कि जब हर F1 रेस में कैमरा एक विशाल रोलेक्स घड़ी पर ज़ूम इन करता है? खैर, रोलेक्स के ग्लोबल पार्टनर और फॉर्मूला 1 के आधिकारिक टाइमपीस के रूप में अपनी जगह का आनंद लेने के दिन जल्द ही खत्म हो सकते हैं। पिछले साल 10 बिलियन डॉलर से अधिक की शुद्ध बिक्री के साथ स्विस ब्रांड ने कथित तौर पर आगामी सीज़न में F1 को प्रायोजित करने की बोली खो दी है। इस प्रकार, घड़ी बनाने वाली कंपनी को मोटरस्पोर्ट्स के राजा वर्ग के प्रति अपनी 11 साल की निष्ठा से बाहर निकलना होगा। अफवाहों का दावा है कि, रोलेक्स की जगह, घड़ी बनाने के उद्योग में एक नया मुगल आएगा – LVMH।

LVMH Moët Hennessy Louis Vuitton फैशन हाउस Louis Vuitton और अल्कोहल ब्रांड Moët Hennessy के बीच एक बड़े विलय का उत्पाद है। पेरिस समूह टैग ह्यूअर और हुब्लोट का घर है, जो दोनों रोलेक्स के प्रत्यक्ष बाजार प्रतिस्पर्धी हैं। वास्तव में, टैग ह्यूअर का फॉर्मूला 1 में पहले से ही एक पदचिह्न है क्योंकि यह आधिकारिक टाइमकीपर और भागीदार रहा है लाल सांड़ 2016 से। जबकि विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाली टीम के साथ कंपनी का अनुबंध 2024 में समाप्त होने जा रहा है, ऐसा लगता है कि टैग ह्यूअर की मूल कंपनी अब केवल एक टीम की तुलना में F1 का एक बड़ा हिस्सा पाने में रुचि रखती है।

सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के अनुसार, LVMH ने F1 अधिकारियों को अपने पक्ष में करने के लिए एक बहुत बड़ा सौदा किया है। फ्रांसीसी समूह 2025 से फॉर्मूला 1 का आधिकारिक क्रोनोमीटर बनने के लिए सालाना 150 मिलियन डॉलर की पेशकश करने के लिए तैयार है। इस बीच, रोलेक्स को मोटरस्पोर्ट्स के शिखर को ऐसे समय में छोड़ना पड़ रहा है जब वह एक और बड़े सौदे को पूरा करने में व्यस्त है। विंबलडन खेल। स्विस ब्रांड वर्तमान में चल रहे प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंट का आधिकारिक प्रायोजक भी है, क्योंकि उनका गठबंधन 40 से अधिक वर्षों से चल रहा है।

विज्ञापन

इस विज्ञापन के नीचे लेख जारी है

हालांकि, अटकलें लगाई जा रही हैं कि रोलेक्स फॉर्मूला 1 से बाहर हो जाएगा, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। साथ ही, स्विस ब्रांड ने ऐसे समय में फ्रैंचाइज़ी के साथ अपने संबंध तोड़ने का कोई कारण नहीं बताया है, जब F1 की लोकप्रियता दुनिया के हर कोने में पहुँच चुकी है। तो, घड़ी निर्माता ने अपना सौदा छोड़कर LVMH को सौंपने के लिए क्या किया होगा?

कार्बन फुटप्रिंट रोलेक्स के F1 से बाहर होने का एक प्रमुख कारण हो सकता है

विज्ञापन

इस विज्ञापन के नीचे लेख जारी है

फॉर्मूला 1 की लोकप्रियता में हाल ही में उछाल के साथ, इसके कैलेंडर में मौजूदा सीजन में 24 ग्रैंड प्रिक्स शामिल हो गए हैं। इस प्रकार, पूरे दल को महंगी रेसकार, तकनीशियनों और अन्य चीजों के साथ दुनिया भर में दो दर्जन अलग-अलग स्थानों की यात्रा करनी पड़ती है। यह सब बढ़ गया है एफ1 का कार्बन पदचिह्न काफी हद तक। मोटरस्पोर्ट्स फ्रैंचाइज़ी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, इसका कार्बन फुटप्रिंट प्रति सीजन 223,031 tCO2e है। इस बीच, रोलेक्स अपने परपेचुअल प्लैनेट पहल के माध्यम से प्रदूषण में कमी को बढ़ावा देता है।

गेट्टी के माध्यम से

इस प्रकार, रोलेक्स की नीतियों और उसके बढ़ते कार्बन पदचिह्न के बीच संघर्ष सूत्र 1 हो सकता है कि ब्रांड ने साझेदारी छोड़ दी हो। दूसरी ओर, अगले सत्र से F1 का आधिकारिक घड़ी निर्माता कौन होगा, यह तय करने में वित्त ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई हो सकती है। जबकि रोलेक्स का वार्षिक बिक्री रिकॉर्ड $10B है, यह LVMH ($93B) की शुद्ध बिक्री के आसपास भी नहीं है। यह एक और कारक हो सकता है जिसके कारण F1 ने रोलेक्स को अलविदा कहकर एक नया टाइमकीपर चुना।

विज्ञापन

इस विज्ञापन के नीचे लेख जारी है

एफ1 में प्रायोजकों का आना और जाना कोई नई बात नहीं है। इससे पहले, फॉर्मूला 1 टीमों में से एक मर्सिडीज ने कथित तौर पर प्यूमा और टॉमी हिलफिगर को खो दिया था। लुईस हैमिल्टन 2025 में फेरारी में शामिल होने की घोषणा की। सबसे महंगी खेल फ्रेंचाइजी में से एक के रूप में, एफ 1 में सौदे लाखों और अरबों के होते हैं, और इस प्रकार, व्यापार को हमेशा दीर्घकालिक संबंधों पर प्राथमिकता मिलती है।

क्या आपको लगता है कि यही कारण है कि रोलेक्स ने F1 के साथ अपनी 11 साल की निष्ठा के बावजूद कंपनी छोड़ दी? नीचे कमेंट में अपनी राय साझा करें।





Source link

पिछला लेखएलेक्स बाल्डविन का हैम्पटन घर 10 मिलियन डॉलर की कीमत में कटौती के बाद भी नहीं बिका, क्योंकि सूत्र ने इनकार किया कि अभिनेता रस्ट हत्या के मुकदमे के कारण वित्तीय तनाव में है
अगला लेखछात्र को थप्पड़ मारने के आरोप में पूर्व वेस्टव्यू फुटबॉल कोच गिरफ्तार
जॉर्ज जेन्सेन
जॉर्ज जेन्सेन एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, संस्कृति, और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक और सूचनात्मक लेख प्रस्तुत करते हैं। जॉर्ज की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में गहराई और विषय की विस्तृत समझ होती है, जो पाठकों को विषय की पूरी जानकारी प्रदान करती है। जॉर्ज जेन्सेन ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म्स पर काम करने का व्यापक अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य केवल सूचनाएँ प्रदान करना नहीं है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक बदलाव लाना भी है। जॉर्ज के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में एक विचारशील दृष्टिकोण दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जॉर्ज जेन्सेन अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को पाठकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।