होम मनोरंजन एनबीए 11 साल, 76 बिलियन डॉलर के मीडिया अधिकार सौदे पर सहमत...

एनबीए 11 साल, 76 बिलियन डॉलर के मीडिया अधिकार सौदे पर सहमत हुआ

20
0
एनबीए 11 साल, 76 बिलियन डॉलर के मीडिया अधिकार सौदे पर सहमत हुआ


एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर एनबीए मीडिया अधिकार टीएनटी

फाइल- एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर 17 फरवरी, 2024 को इंडियानापोलिस, इंडियाना में लुकास ऑयल स्टेडियम में मीडिया से बात करते हुए। जस्टिन कैस्टरलाइन/गेटी इमेजेज/एएफपी

एनबीए ने अपने नए मीडिया सौदे की शर्तों पर सहमति दे दी है, यह 11 वर्षों का रिकॉर्ड समझौता है जिसकी कीमत 76 बिलियन डॉलर है, जो यह आश्वासन देता है कि खिलाड़ियों के वेतन में निकट भविष्य में वृद्धि जारी रहेगी और यह निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में दर्शकों के खेल तक पहुंचने के तरीके को बदल देगा।

वार्ता से परिचित एक व्यक्ति ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि नेटवर्कों के पास शर्तों का विवरण है, तथा अगला कदम लीग के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा अनुबंधों को मंजूरी देना है।

बुधवार को उस व्यक्ति ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर एपी से बात की, क्योंकि वे ऐसे आसन्न मामलों पर चर्चा करने के लिए स्वतंत्र नहीं थे।

यह सौदा, जिसने अपनी लंबाई और कुल मूल्य दोनों के लिए NBA रिकॉर्ड स्थापित किए, 2025-26 सत्र के लिए प्रभावी होगा। खेल ESPN और ABC पर प्रसारित होते रहेंगे, और अब कुछ NBC और Amazon Prime पर भी प्रसारित होंगे। TNT स्पोर्ट्स, जो 1980 के दशक से लीग के प्रसारण परिवार का हिस्सा रहा है, शायद बाहर हो सकता है, लेकिन उसके पास सौदों में से एक से मेल खाने के लिए पाँच दिन हैं।

पढ़ना: चार्ल्स बार्कले का कहना है कि अगला सीज़न टीवी पर उनका आखिरी सीज़न होगा

पांच दिवसीय घड़ी तब शुरू होगी जब लीग तैयार अनुबंध टीएनटी को भेज देगी।

एथलेटिक ने सबसे पहले इन अनुबंधों के बारे में रिपोर्ट दी थी।

ईएसपीएन और एबीसी लीग के शीर्ष पैकेज को जारी रखेंगे, जिसमें एनबीए फाइनल और कॉन्फ्रेंस फाइनल सीरीज में से एक शामिल है। एबीसी ने 2003 से एनबीए फाइनल प्रसारित किया है। जब एनएफएल का नियमित सत्र समाप्त हो जाएगा, तब एबीसी शनिवार रात और रविवार दोपहर को खेल प्रसारित करना जारी रखेगा।

ईएसपीएन की मुख्य रात्रियाँ बुधवार को ही रहेंगी तथा कुछ खेल शुक्रवार और रविवार को भी होंगे।

एनबीसी की वापसी, जिसने 1990 से 2002 तक एनबीए खेलों का प्रसारण किया था, से लीग को पहली बार दो प्रसारण नेटवर्क साझेदार मिले हैं।

एनएफएल सीज़न समाप्त होने के बाद एनबीसी रविवार रात को खेल दिखाएगा। यह नियमित सीज़न के दौरान मंगलवार को खेल प्रसारित करेगा जबकि सोमवार रात के खेलों का पैकेज विशेष रूप से पीकॉक पर स्ट्रीम किया जाएगा।

पढ़ना: एनबीए सीज़न में स्कोरिंग में उछाल से एडम सिल्वर चिंतित नहीं हैं

प्राइम वीडियो एनएफएल गेम का प्रसारण समाप्त होने के बाद गुरुवार की रात को गेम प्रसारित करेगा। अन्य रातें शुक्रवार और शनिवार होंगी।

एनबीसी और प्राइम वीडियो बारी-बारी से दूसरे सम्मेलन का फाइनल आयोजित करेंगे।

अल्पावधि में, इस सौदे का लगभग निश्चित रूप से मतलब है कि लीग की वेतन सीमा सालाना 10% बढ़ेगी – जो कि NBA और उसके खिलाड़ियों के बीच सबसे हालिया सामूहिक सौदेबाजी समझौते की शर्तों के अनुसार अधिकतम है। इसका मतलब है कि ओक्लाहोमा सिटी के शाई गिलगियस-अलेक्जेंडर और डलास के लुका डोनसिक जैसे खिलाड़ी 2030-31 सीज़न में लगभग 80 मिलियन डॉलर कमा सकते हैं और कम से कम इस बात की संभावना है कि शीर्ष खिलाड़ी 2030 के दशक के मध्य तक प्रति सीज़न लगभग 100 मिलियन डॉलर कमा सकते हैं।

इससे एनबीए की कार्य सूची में अगले प्रमुख कार्य के लिए रास्ता भी साफ हो गया है: विस्तार।

कमिश्नर एडम सिल्वर हाल के सत्रों में अपने शीर्ष एजेंडा मदों के क्रम पर बहुत स्पष्ट थे, जिनमें श्रम शांति को बनाए रखना (जो कि नए CBA के साथ हासिल किया गया था), एक नया मीडिया सौदा प्राप्त करना (अब अनिवार्य रूप से पूरा हो गया है) और उसके बाद ही लीग अपना ध्यान नई फ्रैंचाइजी जोड़ने की ओर लगाएगी। लास वेगास और सिएटल आमतौर पर शीर्ष विस्तार उम्मीदवारों के रूप में सबसे प्रमुख रूप से उल्लेख किए जाने वाले शहरों में से हैं, मॉन्ट्रियल, वैंकूवर और कैनसस सिटी जैसे अन्य लोगों के भी रुचि रखने वाले समूहों की उम्मीद है।

पिछले 25 वर्षों में प्रसारण अधिकार पैकेजों का कुल मूल्य जिस प्रकार बढ़ा है, उसी प्रकार वेतन में भी वृद्धि हुई है, क्योंकि इस राजस्व प्रवाह से वेतन सीमा में काफी वृद्धि होती है।

जब एनबीसी और टर्नर ने 1998-99 सीज़न से शुरू होने वाले 2.6 बिलियन डॉलर के चार साल के सौदे पर सहमति जताई थी, तो वेतन सीमा प्रति टीम 30 मिलियन डॉलर थी और औसत वेतन लगभग 2.5 मिलियन डॉलर था। इस सीज़न में औसत वेतन प्रति खिलाड़ी 10 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया – और यह यहाँ से बढ़ता ही रहेगा।

जब चौथाई सदी पहले शुरू हुआ एनबीसी-टर्नर सौदा समाप्त हो गया, तो अगले सौदे – जिसमें छह सीज़न शामिल थे – ने एबीसी, ईएसपीएन और टर्नर को लगभग 4.6 बिलियन डॉलर का नुकसान पहुंचाया। अगला सौदा सात साल का था, जिससे इन नेटवर्क को 7.4 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

मौजूदा सौदा, जो अगले सत्र में समाप्त हो जाएगा, ने उन रिकार्डों को तोड़ दिया है – नौ वर्ष, लगभग 24 बिलियन डॉलर।

और अब, यह जेब खर्च जैसा लगता है।


आपकी सदस्यता सहेजी नहीं जा सकी। कृपया पुनः प्रयास करें।


आपकी सदस्यता सफल हो गई है.

1998-99 में शुरू हुए सौदे से लेकर अब 2025 में शुरू होने वाले सौदे तक, कुल मूल्य में लगभग 2,800% की वृद्धि हुई है। तब से लेकर अब तक मुद्रास्फीति को भी ध्यान में रखते हुए, मूल्य में लगभग 1,400% की वृद्धि हुई है।





Source link

पिछला लेखटेनिस की दिग्गज खिलाड़ी 67 वर्षीय मार्टिना नवरातिलोवा अपनी पत्नी 52 वर्षीय जूलिया लेमिगोवा और अपनी दो बेटियों के साथ ओसवाल्ड्स में पारिवारिक डिनर का आनंद ले रही हैं।
अगला लेखपूर्व उप प्रधानमंत्री और हल सांसद जॉन प्रेस्कॉट को लॉर्ड्स से हटाया गया
जॉर्ज जेन्सेन
जॉर्ज जेन्सेन एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, संस्कृति, और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक और सूचनात्मक लेख प्रस्तुत करते हैं। जॉर्ज की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में गहराई और विषय की विस्तृत समझ होती है, जो पाठकों को विषय की पूरी जानकारी प्रदान करती है। जॉर्ज जेन्सेन ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म्स पर काम करने का व्यापक अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य केवल सूचनाएँ प्रदान करना नहीं है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक बदलाव लाना भी है। जॉर्ज के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में एक विचारशील दृष्टिकोण दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जॉर्ज जेन्सेन अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को पाठकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।