होम मनोरंजन एनबीए का आगामी 11-वर्षीय, 76 बिलियन डॉलर का मीडिया अधिकार सौदा

एनबीए का आगामी 11-वर्षीय, 76 बिलियन डॉलर का मीडिया अधिकार सौदा

20
0
एनबीए का आगामी 11-वर्षीय, 76 बिलियन डॉलर का मीडिया अधिकार सौदा


एनबीए का आगामी 11-वर्षीय, 76 बिलियन डॉलर का मीडिया अधिकार सौदा

फाइल – लॉस एंजिल्स क्लीपर्स और लॉस एंजिल्स लेकर्स के बीच एनबीए बास्केटबॉल खेल से पहले सेंटर कोर्ट पर एनबीए लोगो देखा गया, गुरुवार, 30 जुलाई, 2020, लेक बुएना विस्टा, फ्लोरिडा में। एनबीए ने अपने नए मीडिया सौदे की शर्तों पर सहमति व्यक्त की है, यह 11 साल का समझौता है जिसकी कीमत 76 बिलियन डॉलर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि खिलाड़ियों का वेतन निकट भविष्य में बढ़ता रहेगा और यह निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में कुछ दर्शकों के खेल तक पहुंचने के तरीके को बदल देगा। (माइक एहरमन/गेटी इमेजेज एपी, पूल, फाइल के माध्यम से)

NBA शायद NFL द्वारा क्रिसमस दिवस को अपने कार्यक्रम का नियमित हिस्सा बनाने से खुश न हो। हालाँकि, मीडिया अधिकारों के अपने नए सौदों ने उन्हें लगभग उसी आर्थिक क्षेत्र में ला खड़ा किया है।

NBA का 11 वर्षीय, 76 बिलियन डॉलर का अनुबंध 2025-26 सत्र से शुरू होगा। यह NFL के सबसे हालिया अनुबंध के समान ही वर्षों की अवधि है, जो 2023 सत्र से शुरू हुआ था।

पढ़ना: एनबीए ने रिकॉर्ड 11 साल और 76 बिलियन डॉलर के मीडिया अधिकार सौदे पर सहमति जताई

ईएसपीएन/एबीसी, एनबीसी और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के साथ सौदे औसतन $6.9 बिलियन प्रति सीज़न होंगे। एनएफएल औसतन $10 बिलियन प्रति वर्ष है, लेकिन यह पाँच नेटवर्क के साथ है। टीएनटी स्पोर्ट्स के साथ चीजें कैसी चलती हैं, इस पर निर्भर करते हुए, एनबीए $7 बिलियन की सीमा को पार कर सकता है।

एनएफएल अपनी रेटिंग और विज्ञापन क्षमता के कारण शीर्ष आकर्षण बना हुआ है। एनबीए दूसरे स्थान पर है और अपने युवा दर्शकों के साथ-साथ ढेर सारी सामग्री के कारण शीर्ष डॉलर कमा सकता है।

यह एक दीर्घकालिक सौदा क्यों है?

लीग आर्थिक निश्चितता चाहते हैं ताकि वे दीर्घकालिक अनुबंधों को ध्यान में रख सकें। अधिकार रखने वाले नेटवर्क और मीडिया कंपनियों के लिए, लाइव स्पोर्ट्स विज्ञापनदाताओं के लिए प्रमुख रियल एस्टेट बना हुआ है।

इससे प्रशंसक को क्या लाभ होगा?

आपको अपने चैनल गाइड पर बार-बार जाना पड़ सकता है, लेकिन नियमित सत्र के अंतिम तीन महीनों के दौरान, एबीसी, ईएसपीएन, एनबीसी, पीकॉक या प्राइम वीडियो पर हर रात राष्ट्रीय एनबीए प्रसारण होगा।

शीर्ष पैकेज किसके पास है?

ईएसपीएन और एबीसी लीग के प्रमुख मुकाबलों के साथ-साथ एनबीए फाइनल का भी प्रसारण जारी रखेंगे।

हालाँकि पहली बार NBA के पास दो प्रसारण भागीदार होंगे, वॉल्ट डिज़नी कंपनी फ़ाइनल को साझा न करने पर अड़ी हुई थी। इससे डिज़नी को प्रति वर्ष $2.6 बिलियन का नुकसान होगा, जो कि NFL को “मंडे नाइट फ़ुटबॉल”, दो प्लेऑफ़ गेम और 2027 और 2031 में सुपर बाउल के लिए दिए जाने वाले $2.7 प्रति सीज़न से थोड़ा कम है।

मौजूदा नौ साल के समझौते के तहत, जो अगले सत्र में समाप्त हो रहा है, ईएसपीएन/एबीसी प्रति वर्ष 1.4 बिलियन डॉलर का भुगतान करता है।

आपका स्वागत है, एनबीसी

वह नेटवर्क जिसने शिकागो बुल्स के साथ माइकल जॉर्डन के सभी छह खिताबों का तथा लॉस एंजिल्स लेकर्स के साथ शैक्विले ओ’नील और कोबे ब्रायंट के पहले तीन खिताबों का प्रसारण किया था, 1990 से 2002 तक के खेलों का प्रसारण करने के बाद वापस आ गया है।

एन.एफ.एल. का नियमित सत्र समाप्त होने के बाद एन.बी.सी. रविवार रात को खेलों का पैकेज प्रसारित करेगा, साथ ही एन.बी.ए. ऑल-स्टार वीकेंड भी प्रसारित करेगा। यह नियमित रूप से मंगलवार रात को खेलों का प्रसारण करेगा और पीकॉक पर सोमवार के खेलों का पैकेज स्ट्रीमिंग करेगा।

एनबीसी का सौदा औसतन प्रति सत्र 2.5 बिलियन डॉलर का है, जो “संडे नाइट फुटबॉल” के लिए एनएफएल को दिए जाने वाले 2 बिलियन डॉलर से ज़्यादा है। हालाँकि यह देखते हुए कि “संडे नाइट फुटबॉल” लगातार 13 सालों से शीर्ष प्राइमटाइम कार्यक्रम रहा है, यह पैसा अच्छी तरह से खर्च किया गया है।

क्या इसका मतलब यह है कि ‘राउंडबॉल रॉक’ वापस आ रहा है?

हां। हालांकि, इसे सुनने के लिए आपको 2025 की शरद ऋतु तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि NBC ने ओलंपिक के दौरान बास्केटबॉल कवरेज के लिए इसे लाइसेंस दिया है।

क्या एनबीए स्ट्रीमिंग की दुनिया में भी प्रवेश कर रहा है?

हां, प्राइम वीडियो के साथ। यह एनएफएल के नियमित सत्र के समापन के बाद गुरुवार रात को होने वाले खेलों के साथ-साथ शुक्रवार और शनिवार को होने वाले खेलों का भी प्रसारण करेगा।

प्राइम वीडियो इन-सीजन टूर्नामेंट के लिए मुख्य नेटवर्क भी होगा। यह प्रति सीजन औसतन $1.8 बिलियन का भुगतान करेगा (एनएफएल के साथ इसका सौदा औसतन $1.1 बिलियन प्रति वर्ष है)।

क्योंकि एबीसी के पास एनबीए फाइनल है, तो बाकी प्लेऑफ किसे मिलेंगे?

सभी नेटवर्क पर पहले दो राउंड के दौरान खेल होंगे। जब कॉन्फ्रेंस फाइनल की बात आती है, तो ESPN/ABC के पास हर सीजन में एक गेम होता है, जबकि NBC और Amazon Prime Video बारी-बारी से दूसरे गेम को प्रसारित करते हैं।

यह कब अंतिम होगा?

कम से कम कुछ हफ़्तों के लिए तो नहीं। एनबीए की अगले हफ़्ते लास वेगास में बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की बैठक है और वहाँ इसे मंज़ूरी मिल सकती है। एक बार जब लीग तैयार अनुबंधों को टीएनटी स्पोर्ट्स को भेज देगी, तो उसके पास किसी एक सौदे से मिलान करने के लिए पाँच दिन होंगे।

क्या टीएनटी स्पोर्ट्स के पास कोई मौका है?

बहुत कम। और अगर एनबीए वास्तव में अपने किसी पुराने साथी को खेल में बनाए रखना चाहता था, तो वह अब तक खेलों का एक सीमित चौथा पैकेज बना सकता था।

टीएनटी द्वारा हाल ही में फ्रेंच ओपन, कॉलेज फुटबॉल प्लेऑफ के शुरुआती दौर के खेलों, बिग ईस्ट और माउंटेन वेस्ट के अधिग्रहण के साथ, ऐसा प्रतीत होता है कि मालिक वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी 2025 की शरद ऋतु में एनबीए के बिना जीवन की तैयारी कर रहा है। टर्नर स्पोर्ट्स के पास 1984 से एनबीए है।

टीएनटी स्पोर्ट्स प्रति सीजन 1.4 बिलियन डॉलर का भुगतान कर रहा है। तीन प्रस्तावित पैकेजों की राशि को देखते हुए, प्राइम वीडियो अधिकार ही वह होगा जिसकी वह बराबरी करने की कोशिश करेगा।

एनबीए के लिए इसका क्या मतलब है?

नए सामूहिक सौदेबाजी समझौते के साथ श्रम शांति समाप्त हो गई है। मीडिया अधिकार लगभग समाप्त होने वाले हैं। इससे कम से कम दो टीमों का विस्तार 32 हो जाएगा। विस्तार शुल्क से टीमों को अच्छा वित्तीय लाभ भी होगा।

खिलाड़ियों के लिए इसका मतलब है कि लीग की सैलरी कैप में सालाना 10% की बढ़ोतरी होगी। इस संभावना के लिए तैयार रहें कि शीर्ष खिलाड़ी 2030 के दशक के मध्य तक प्रति सीजन लगभग 100 मिलियन डॉलर कमा सकते हैं।


आपकी सदस्यता सहेजी नहीं जा सकी। कृपया पुनः प्रयास करें।


आपकी सदस्यता सफल हो गई है.

क्या WNBA इस अधिकार समझौते का हिस्सा है?

हाँ। तीनों भागीदार खेल प्रसारित करेंगे। ESPN/ABC और प्राइम वीडियो के पास पहले से ही खेल हैं, जबकि NBC पहले छह सीज़न (1997 से 2002) करने के बाद WNBA का प्रसारण फिर से शुरू करेगा। यह संभव है कि WNBA अभी भी और भागीदार जोड़ सकता है, जैसा कि उसने हाल के सीज़न में किया है।





Source link

पिछला लेखलव आइलैंड की नई धमाकेदार अभिनेत्री का खुलासा हुआ है, एक शानदार फ्लाइट अटेंडेंट लॉली हार्ट के रूप में, जो शॉक मास डंपिंग के बाद विला में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है।
अगला लेखक्लिफ्टन सस्पेंशन ब्रिज के पास सूटकेस में मानव अवशेष मिले
जॉर्ज जेन्सेन
जॉर्ज जेन्सेन एक प्रमुख कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के स्थानीय समाचार, राजनीति, संस्कृति, और सामाजिक मुद्दों पर विश्लेषणात्मक और सूचनात्मक लेख प्रस्तुत करते हैं। जॉर्ज की लेखन शैली स्पष्ट, आकर्षक और पाठकों को बांधने वाली होती है। उनके लेखों में गहराई और विषय की विस्तृत समझ होती है, जो पाठकों को विषय की पूरी जानकारी प्रदान करती है। जॉर्ज जेन्सेन ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में अपनी शिक्षा पूरी की है और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म्स पर काम करने का व्यापक अनुभव है। उनके लेखन का उद्देश्य केवल सूचनाएँ प्रदान करना नहीं है, बल्कि समाज में जागरूकता बढ़ाना और सकारात्मक बदलाव लाना भी है। जॉर्ज के लेखों में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और उनके समाधान की दिशा में एक विचारशील दृष्टिकोण दिखाई देता है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय सूचना स्रोत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जॉर्ज जेन्सेन अपने लेखों के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को पाठकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है। उनके लेख न केवल जानकारीपूर्ण होते हैं बल्कि समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने का भी प्रयास करते हैं।