होम जीवन शैली ज़ारा मैकडरमॉट ने उन ट्रोल्स की आश्चर्यजनक पहचान बताई जो उन्हें ‘धमकाने’...

ज़ारा मैकडरमॉट ने उन ट्रोल्स की आश्चर्यजनक पहचान बताई जो उन्हें ‘धमकाने’ और ‘आक्रामक’ टिप्पणियों के साथ निशाना बनाते हैं

22
0
ज़ारा मैकडरमॉट ने उन ट्रोल्स की आश्चर्यजनक पहचान बताई जो उन्हें ‘धमकाने’ और ‘आक्रामक’ टिप्पणियों के साथ निशाना बनाते हैं


ज़ारा मैकडरमोट ने उन ट्रोल्स की आश्चर्यजनक पहचान का खुलासा किया है जो उन्हें ‘धमकाने’ और ‘आक्रामक’ टिप्पणियों के साथ निशाना बनाते हैं।

27 वर्षीय लव आइलैंड स्टार ने डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुतकर्ता बनकर अपनी शुरुआत की बीबीसीगुरुवार को ‘मॉर्निंग लाइव’ में ऑनलाइन ट्रॉल्स या ‘रोजमर्रा की अतिवादिता’ के बारे में बात की गई।

उन्होंने विशेषज्ञों से इन व्यक्तियों की मानसिकता के बारे में बात की, तथा बताया कि किस प्रकार उनके दैनिक कार्य ऐसे होते हैं कि उनके शब्दों की हिंसा को स्वीकार करना और भी कठिन हो जाता है।

ज़ारा ने दर्शकों से कहा, ‘मैंने यह जानने का प्रयास किया है कि वे कौन लोग हैं जो मुझे ट्रोल करते हैं।

‘मुझे वास्तव में एक महिला मिली जो एक प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका है। मुझे एक और आदमी मिला, वह एक मध्यम आयु वर्ग का आदमी है, वह शादीशुदा है और उसके छोटे बच्चे हैं।

ज़ारा मैकडरमॉट ने उन ट्रोल्स की आश्चर्यजनक पहचान बताई जो उन्हें ‘धमकाने’ और ‘आक्रामक’ टिप्पणियों के साथ निशाना बनाते हैं

ज़ारा मैकडरमॉट ने उन ट्रोल्स की आश्चर्यजनक पहचान बताई है जो उन्हें ‘धमकाने’ और ‘आक्रामक’ टिप्पणियों के साथ निशाना बनाते हैं

27 वर्षीय लव आइलैंड स्टार से डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुतकर्ता बनीं, उन्होंने गुरुवार को बीबीसी के मॉर्निंग लाइव पर ऑनलाइन ट्रॉल्स या 'रोजमर्रा के चरमपंथ' के बारे में बात की।

27 वर्षीय लव आइलैंड स्टार से डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुतकर्ता बनीं, उन्होंने गुरुवार को बीबीसी के मॉर्निंग लाइव पर ऑनलाइन ट्रॉल्स या ‘रोजमर्रा के चरमपंथ’ के बारे में बात की।

उन्होंने विशेषज्ञों से इन व्यक्तियों की मानसिकता के बारे में बात की, तथा बताया कि किस प्रकार वे अक्सर अपने दैनिक कार्यों में व्यस्त रहते हैं, जिससे उनके शब्दों की हिंसा को स्वीकार करना और भी कठिन हो जाता है।

उन्होंने विशेषज्ञों से इन व्यक्तियों की मानसिकता के बारे में बात की, तथा बताया कि किस प्रकार वे अक्सर अपने दैनिक कार्यों में व्यस्त रहते हैं, जिससे उनके शब्दों की हिंसा को स्वीकार करना और भी कठिन हो जाता है।

‘और मुझे एक और महिला मिली जो वास्तव में एक नर्स है।’

ज़ारा ने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा: ‘मेरे दिमाग में यह धारणा थी कि ट्रोल वह व्यक्ति होता है जो एक अंधेरे कमरे में, पूरे दिन लैपटॉप पर बैठा रहता है और ऑनलाइन घृणित टिप्पणियां करता रहता है।

‘लेकिन, वास्तव में, ये लोग सामान्य नौकरी वाले, मित्रवत और बच्चे वाले लोग हैं।’

ज़ारा को 2018 में लव आइलैंड पर अपने समय से ही ट्रोल किया जा रहा है और जब उनकी नग्न तस्वीरें लीक हुईं और जब उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड सैम थॉम्पसन को धोखा देने की बात स्वीकार की.

उन्होंने मिनी डॉक्यूमेंट्री में दुख जताते हुए कहा: ‘लोग मेरी हर पोस्ट, मेरे पहनावे पर टिप्पणी करते हैं। यहाँ तक कि लोग मेरे पारिवारिक जीवन और रिश्तों के बारे में भी जानकारी जुटाते हैं।

‘यह बहुत ही आक्रामक लगता है, और इससे मुझे डर लगता है, आजकल कुछ भी पोस्ट करने में डर लगता है।’

ज़ारा ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘मैं चाहती थी कि मेरी पहली मिनी फिल्म मेरे और मेरे अनुभव के करीब हो।

‘मैंने “रोजमर्रा की अतिवादिता” नामक एक अवधारणा के बारे में सीखा, जिसके तहत, इस संदर्भ में, समाज हमें अपने फोन स्क्रीन के पीछे अपने विचारों में अधिक अतिवादी बनने के लिए सक्षम बना रहा है।

ज़ारा ने कहा: 'मुझे एक और आदमी मिला, वह एक मध्यम आयु वर्ग का आदमी है, वह शादीशुदा है और उसके छोटे बच्चे हैं। और एक और महिला है जो मुझे मिली जो वास्तव में एक नर्स है'

ज़ारा ने कहा: ‘मुझे एक और आदमी मिला, वह एक मध्यम आयु वर्ग का आदमी है, वह शादीशुदा है और उसके छोटे बच्चे हैं। और एक और महिला है जो मुझे मिली जो वास्तव में एक नर्स है’

ज़ारा ने अपने छोटे से हिस्से में दर्शकों से कहा: 'मैंने इस बात की खोजबीन की है कि मुझे ट्रोल करने वाले लोग कौन हैं। मुझे वास्तव में एक महिला मिली है जो एक प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका है।'

ज़ारा ने अपने छोटे से हिस्से में दर्शकों से कहा: ‘मैंने इस बात की खोजबीन की है कि मुझे ट्रोल करने वाले लोग कौन हैं। मुझे वास्तव में एक महिला मिली है जो एक प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका है।’

ज़ारा ने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा: 'मेरे दिमाग में यह धारणा थी कि ट्रोल वह व्यक्ति होता है जो एक अंधेरे कमरे में, पूरे दिन लैपटॉप पर बैठा रहता है और ऑनलाइन घृणित टिप्पणियां करता रहता है...

ज़ारा ने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा: ‘मेरे दिमाग में यह धारणा थी कि ट्रोल वह व्यक्ति होता है जो एक अंधेरे कमरे में, पूरे दिन लैपटॉप पर बैठा रहता है और ऑनलाइन घृणित टिप्पणियां करता रहता है…

इंस्टाग्राम पर ज़ारा ने बताया कि उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री के लिए यह विषय क्यों चुना और इसे बनाते हुए उन्होंने क्या सीखा

इंस्टाग्राम पर ज़ारा ने बताया कि उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री के लिए यह विषय क्यों चुना और इसे बनाते हुए उन्होंने क्या सीखा

‘यह बहुत ही वास्तविक और डरावनी बात है, और मैं कुछ ऐसे गुमनाम अकाउंट्स की पहचान करने में सक्षम हूं, जिन्होंने अतीत में मुझे ट्रोल किया था, ताकि पता चल सके कि स्क्रीन के पीछे कौन लोग हैं।

‘मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि उनमें से कुछ लोग कौन थे।’

ज़ारा ने बीबीसी के लिए छह वृत्तचित्र प्रस्तुत किए हैं जिसमें बदला लेने वाली पोर्न से लेकर लापता लोगों तक के विषय शामिल हैं।

फरवरी 2021 में, ज़ारा ने खुलासा किया कि कैसे रिवेंज पोर्न ने उसे एक लड़के के बाद आत्महत्या करने पर विचार करने के लिए मजबूर किया था स्कूल में उसकी नग्न तस्वीरें साझा कीं जब वह सिर्फ 14 साल की थी।

रिवेंज पोर्न – या छवि-आधारित यौन दुर्व्यवहार – किसी अन्य व्यक्ति की निजी, यौन सामग्री को उसकी सहमति के बिना साझा करना है।

बीबीसी3 की डॉक्यूमेंट्री में उसने बताया कि किस तरह उसे अपने शिक्षकों और साथियों द्वारा ‘तिरस्कृत, दंडित और शर्मिंदा’ महसूस हुआ, जबकि तस्वीर भेजने वाला लड़का ‘बरी’ हो गया।

ज़ारा, जो बाद में 2018 में उसी अपराध का शिकार हुई, ने कहा कि शर्म ने उसे ऐसा करने के लिए प्रेरित किया अपनी जान लेने पर विचार करें ताकि उसे स्कूल वापस न जाना पड़े।

लड़के ने यह तस्वीर अपने दोस्तों के साथ साझा की थी और यह तस्वीर एसेक्स के अपमिन्स्टर स्थित कूपर्स कंपनी और कोबर्न स्कूल में फैल गई, तथा अगले दिन दोपहर के भोजन के समय तक पड़ोसी स्कूलों तक पहुंच गई।

ज़ारा को 2018 में लव आइलैंड पर आने के बाद से ही ट्रोल किया जा रहा है और जब उनकी नग्न तस्वीरें लीक हुईं और जब उन्होंने सैम थॉम्पसन (चित्र) को धोखा देने की बात स्वीकार की, तो उन्हें बहुत ज़्यादा ट्रोल किया गया।

ज़ारा को 2018 में लव आइलैंड पर आने के बाद से ही ट्रोल किया जा रहा है और जब उनकी नग्न तस्वीरें लीक हुईं और जब उन्होंने सैम थॉम्पसन (चित्र) को धोखा देने की बात स्वीकार की, तो उन्हें बहुत ज़्यादा ट्रोल किया गया।

2020 में, एक ट्रोल ने शोबिज से पहले सरकारी सलाहकार ज़ारा की झूठा दावा करके आलोचना की थी उसका वज़न घटकर मात्र सात स्टोन रह गया था।

ज़ारा ने उस समय लिखा था: ‘मुझे यहाँ खुद को बार-बार समझाने के लिए माफ़ करें, लेकिन मैं निश्चित रूप से 7 स्टोन 7 पाउंड की नहीं हूँ। मैंने अपने पहले और बाद के वज़न को पोस्ट करने के बारे में बहुत कुछ सीखा है क्योंकि यह नुकसानदेह हो सकता है, और ऐसा कुछ है जो मैं अब कभी नहीं करूँगी।

दो साल पहले, अतृप्त ट्रोल्स ने जोर देकर कहा था कि ज़ारा बहुत बड़ी थी, उसे क्रूरतापूर्वक ‘मोटी व्हेल’ कहा गया।

उन्होंने द सन से कहा, ‘मेरे वजन के बारे में इतनी भद्दी टिप्पणियां करने वाले ट्रोल्स को मैं बताना चाहती हूं कि लव आइलैंड में शामिल होने से पहले मैं लगभग भूखी रहती थी और प्रतिदिन केवल एक पैकेट गाजर खाना.’



Source link

पिछला लेखमिस्र के अधिकारियों के साथ मेनेंडेज़ के भोजन से सुरक्षा विशेषज्ञ चिंतित क्यों हैं?
अगला लेखपत्रों में: हाल ही में ब्लू जेज़ का ड्राफ्ट कितना अच्छा रहा है?
मार्शल कॉउचर
मार्शल कॉउचर एक प्रसिद्ध कंटेंट राइटर हैं जो वर्तमान में FaridabadLatestNews.com के लिए लेखन करते हैं। वे फरीदाबाद के समसामयिक मुद्दों, राजनीति, संस्कृति और सामाजिक घटनाओं पर सटीक और जानकारीपूर्ण लेख प्रस्तुत करते हैं। मार्शल की लेखन शैली सरल, सजीव और पाठकों के दिल को छूने वाली होती है। उनके लेखों में गहराई और शोध की स्पष्ट झलक मिलती है, जो पाठकों को विषय की गहन समझ प्रदान करती है। मार्शल कॉउचर ने पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में डिग्री प्राप्त की है, और उनके पास विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म्स के साथ काम करने का व्यापक अनुभव है। वे अपने लेखों के माध्यम से न केवल सूचनाएँ प्रदान करते हैं, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक बदलाव लाने का भी प्रयास करते हैं। उनके लेखन में सामाजिक मुद्दों की संवेदनशीलता और समाधान की दिशा में सोच स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। FaridabadLatestNews.com के लिए उनके योगदान ने वेबसाइट को एक महत्वपूर्ण सूचना स्रोत बनाने में अहम भूमिका निभाई है। मार्शल कॉउचर अपनी लेखनी के माध्यम से पाठकों को निरंतर प्रेरित और शिक्षित करते रहते हैं, और उनकी पत्रकारिता को पाठकगण बड़े सम्मान के साथ पढ़ते हैं।